Posted On by &filed under अपराध.


कश्मीर घाटी में कफ्र्यू जारी

कश्मीर घाटी में कफ्र्यू जारी

हिज्बुल मुजाहिदीन के आतंकवादी बुरहान वानी के मारे जाने के बाद हुये संघषरें में 38 लोगों की मौत और 3100 से अधिक लोगों के घायल हो जाने के कारण पूरी कश्मीर घाटी में आज भी कफ्र्यू जारी है और आठवें दिन भी जनजीवन ठप्प है।

एक पुलिस अधिकारी ने बताया, ‘‘एहतियात के तौर पर काननू-व्यवस्था बनाए रखने के लिए कश्मीर घाटी के सभी 10 जिलों में लगातार कफ्र्यू जारी है।’’ उन्होंने बताया कि घाटी में कल की पथराव की घटनाओं की बड़ी संख्या को देखते हुये कफ्र्यू जारी रखने का निर्णय लिया गया।

अधिकारी ने बताया कि प्रतिबंधात्मक आदेशों को कड़ाई से लागू करने के लिए पूरी घाटी में पुलिस और अर्धसैनिक बल के जवानों को तैनात किया गया है।

घाटी में अफवाह फैलाने वाली किसी भी घटना को रोकने के लिए मोबाइल टेलीफोन सेवाएं भी बंद रखी गयी है।

अधिकारी ने बताया, ‘‘बीएसएनएल का केवल पोस्टपेड टेलीफोन काम कर रहा है।’’ एहतियाती उपाय के तहत घाटी में आज लगातार सातवें दिन मोबाइल इंटरनेट सेवाएं भी बंद है जबकि आज ट्रेन सेवाएं भी बंद है।

अनंतनाग जिले के कोकरनाग इलाके में आठ जुलाई को सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ में बुरहान वानी और उसके दो सहयोगियों की मौत के बाद पिछले सप्ताह कश्मीर में हिंसक प्रदर्शन हुए।

सुरक्षा बलों के साथ संघषरें में एक जवान सहित 38 लोगों की मौत हो गयी जबकि सुरक्षा बलों के 1500 जवान सहित 3140 लोग घायल हो गये हैं।

हड़ताल के अलगाववादियों के आह्वान और कफ्र्यू जैसे प्रतिबंधों के कारण कश्मीर में शनिवार से जनजीवन प्रभावित हुआ है।

हुर्रियत कांफ्रेंस के दोनों धड़ों और जेकेएलएफ ने हड़ताल का आह्वान किया है। अलगाववादी समूहों ने कल हड़ताल की अवधि बढ़ा कर सोमवार शाम तक कर दी।

( Source – पीटीआई-भाषा )

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *