नोटबंदी : बैंकों के बाहर कतारें छोटी, एटीएम पर कोई राहत नहीं
नोटबंदी : बैंकों के बाहर कतारें छोटी, एटीएम पर कोई राहत नहीं

सरकार द्वारा पुराने नोटों को बदलने पर लगाए गए कुछ प्रतिबंधों के बाद बैंकों के बाहर लोगों की कतार छोटी हुई है लेकिन एटीएम के बाहर स्थिति में कोई सुधार नहीं आया है। यहां लोग अभी भी नए नोट पाने के लिए लंबी-लंबी लाइनों में लगे हुए हैं।

कल रविवार की छुट्टी के बाद आज फिर खुले बैंकों के बाहर लोग अपने 500 और 1000 रपये के चलन से बाहर हो चुके पुराने नोटों को बदलवाने के लिए लाइन में जुटने लगे हैं। नोटों को बंद करने के आज 12वें दिन भी एटीएम के बाहर लोगों की लंबी-लंबी कतारें देखी जा सकती हैं क्योंकि अधिकतर मशीनें अभी तक चालू नहीं हुई हैं और जो काम कर रही हैं उनमें पर्याप्त नकदी नहीं है।

देशभर में कई स्थानों से ऐसी खबरें आ रही हैं कि बैंक शाखाओं में नकदी की कमी के चलते लोगों का बैंकों के कर्मचारियों से झगड़ा हुआ है और कुछ शाखाओं पर तो छुटपुट झड़पें भी हुई हैं।

इसके अलावा ऐसे परिवार जहां किसी की शादी होने वाली है ,उनको नकदी निकासी में सरकार की ओर से राहत देने के पांच दिन बाद भी अभी तक लोग अपने खातों से ढाई लाख रपये की निकासी नहीं कर पा रहे हैं।

इस मामले में बैंकों का कहना है कि इस संबंध में उन्हें भारतीय रिजर्व बैंक से अभी तक दिशानिर्देश प्राप्त नहीं हुए हैं।

लोग बैंकों में सरकारी आदेशपत्र के साथ जा रहे हैं जिसमें किसानों और शादियों के लिए नकदी निकासी में छूट की बात कही गई है लेकिन वे अभी भी बैंकों से निकासी करने में असमर्थ हैंै।

( Source – PTI )

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *