चार्ट बनने के बाद भी मिल सकेगा ई-टिकट

रेलवे जल्द आरंभ करेगा नई योजना…

इंदौर,  यात्रा से पहले आरक्षण चार्ट तैयार होने के बाद भी अब रेल में ई-टिकट मिल सकेगा। टिकट के आधार पर सीट होने की जानकारी के साथ ही यात्रियो को आरक्षण भी मिल जाएगा। रेल्वे योजना को लेकर अपने सॉ टवेयर में बदलाव करने की तैयारी कर रहा है। योजना को आरंभ करने में विभाग को लगभग तीन माह का समय लग सकता है।
railway यात्रा आरंभ होने से तीन घंटे पहले तैयार होने वाली आरक्षण की जानकारी  में खाली सीटों की जानकारी के आधार पर यात्रा के लिए चार्ट तैयार होने के बाद भी ई-टिकट लिया जा सकेगा। सीटें खाली होने की जानकारी के आधार पर टिकट लेकर तुरंत यात्रा की जा सकती है। रेलवे यात्रियो के लिए  नई सुविधा शुरू करने जा रहा है। विभाग ने उक्त बदलाव के लिए सेंट्रल फॉर रेलवे इन्फॉर्मेशन सर्विसेस  से  सॉ टवेयर में बदलाव करने को कहा है।

 

रेलवे  से मिली जानकारी के अनुसार सॉ टवेयर में बदलाव के साथ ही नई व्यवस्था  अगले तीन माह में लागू हो जाएगी। नई व्यवस्था के तहत रेल में आरक्षम के लिए चार्ट तैयार होने के बाद भी ई-टिकट से आरक्षण कराया जा सकेगा । वर्तमान व्यवस्था के अनुसार रेल में आरक्षण  का चार्ट रेल के रवाना होने के लगभग तीन  घंटे पहले ही तैयार हो जाता है । चार्ट तैयार होने के  बाद रेल चलने तक  जो टिकट रद्द होते हैं और सीटें खाली होती हैं उनका पता नहीं चल पाता है ।

 

इस नई व्यवस्था से सीटो का पता यात्रा से पहले भी चल सकेगा, इसके लिए यात्री को स्टेशन के करंट काउंटर के चक्कर भी नहीं लगाना पडेंग़े।  नई व्यवस्था लागू होने पर यात्री ऑनलाइन ही रेल में खाली सीटें देख टिकट खरीद सकेगा। यात्रा से पहले रिक्त सीटों के आधार पर लिए जाने वाले ई-टिकट से उन्हे तुरंत सीट भी उपलब्ध हो सकेगी या फिर वे अगले दिन के लिए टिकट करवा सकते है।

Leave a Reply

%d bloggers like this: