भारत निर्वाचन आयोग कल देशभर में छठा राष्ट्रीय मतदाता दिवस मना रहा रहा है

election commission

भारत निर्वाचन आयोग कल 25 जनवरी, 2016 को देशभर में राष्ट्रीय मतदाता दिवस का आयोजन कर रहा है। छठे राष्ट्रीय मतदाता दिवस का विषय ‘’समावेशी और गुणात्मक भागीदारी’’ है।

राष्ट्रीय मतदाता दिवस का राष्ट्रीय कार्यक्रम नई दिल्ली में आयोजित किया जाएगा और इस कार्यक्रम की अध्यक्षता राष्ट्रपति श्री प्रणब मुखर्जी करेंगे।

इस अवसर पर मुख्य चुनाव आयुक्त डॉ. नसीम ज़ैदी ‘’बिलीफ इन द बैलेट’’ नामक शीर्षक से एक पुस्तक का विमोचन करेंगे और इसकी प्रथम प्रति राष्ट्रपति को सौंपेगे।

इस अवसर पर, मुख्य अतिथि चुनाव प्रबंधन में शामिल मुख्य निर्वाचन अधिकारियों, जिला निर्वाचन अधिकारियों, पुलिस अधीक्षकों एवं अन्य शामिल अधिकारियों को सर्वश्रेष्ठ निर्वाचन गतिविधियों के लिए पुरस्कार प्रदान करेंगे। मतदाताओं में शिक्षा और जागरूकता के लिए सर्वश्रेष्ठ प्रचार करने के लिए मीडिया घरानों और सिविल सोसाईटी संगठनों को भी पुरस्कार प्रदान किए जाएगें।

भारत निर्वाचन आयोग के प्रयासों के तहत निर्वाचन भागादारी में वृद्धि करने के लिए सरकारी विभाग/एजेंसियों के योगदान को पहचान देने हेतू इस वर्ष एक नये पुरस्कार का भी शुभारंभ किया गया है।

25 जनवरी आयोग का स्थापना दिवस भी है जो 1950 को इसी दिन अस्तित्व में आया था। राष्ट्रीय मतदाता दिवस के माध्यम से आयोग का उद्देश्य खासतौर पर नये पात्र मतदाताओं के नामांकन को बढ़ाना है। राष्ट्रीय मतदाता दिवस का सदुपयोग निर्वाचन प्रक्रिया में प्रभावी भागीदारी के संदर्भ में मतदाताओं के बीच जागरूकता फैलाना है। राष्ट्रीय मतदाता दिवस के समारोहों को देशभर के सभी मतदान केन्द्रों पर आयोजित किया जाएगा। राज्य स्तर के कार्यक्रमों का आयोजन संबंधित राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारियों के द्वारा किया जाएगा।

राष्ट्रीय मतदाता दिवस के पूर्ण होने पर, आयोग नई दिल्ली स्थित द्वारका के सैक्टर 22 में भारतीय अंतर्राष्ट्रीय लोकतंत्र संस्थान और निर्वाचन प्रबंधन (आईआईआईडीईएम) परिसर के निर्माण का उद्घाटन करेगा।

 

Leave a Reply

%d bloggers like this: