नजीब मामले को लेकर सीबीआई में दिलचस्पी का अभाव : उच्च न्यायालय

Posted On by & filed under क़ानून, राष्ट्रीय

दिल्ली उच्च न्यायालय ने आज कहा कि जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय के लापता छात्र नजीब अहमद के मामले की जांच में सीबीआई की ओर से ‘‘दिलचस्पी का पूरी तरह अभाव’’ रहा है। अदालत ने मामले की जांच पांच महीने पहले सीबीआई को सौंपी थी। न्यायमूर्ति जी. एस. सिस्तानी और न्यायमूर्ति चन्द्रशेखर की पीठ ने कहा… Read more »

न्यायालय का राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में पटाखों पर प्रतिबंध पर ढील से इंकार

Posted On by & filed under क़ानून, राष्ट्रीय

उच्चतम न्यायालय ने दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में पटाखों की बिक्री पर 31 अक्तूबर तक के लिये लगाये गये प्रतिबंध में ढील देने से आज इंकार कर दिया। शीर्ष अदालत ने पटाखा व्यापारियों की अर्जी खारिज कर दी। इन व्यापारियों ने पटाखों की बिक्री पर रोक लगाने संबंधी नौ अक्तूबर के आदेश में ढील… Read more »

हनीप्रीत को 23 अक्तूबर तक न्यायिक हिरासत में भेजा गया

Posted On by & filed under अपराध, क़ानून, राष्ट्रीय

दुष्कर्म के मामले में डेरा सच्चा सौदा प्रमुख गुरमीत राम रहीम को 25 अगस्त को दोषी ठहराये जाने के बाद हुई हिंसा के सिलसिले में पंचकूला की एक अदालत ने आज हनीप्रीत इंसां को 23 अक्तूबर तक न्यायिक हिरासत में भेज दिया। इस हिंसा में 41 लोगों की मौत हो गयी थी जबकि कई अन्य… Read more »

जेल अधिकारियों को अदालत का आदेश मिलने के बाद होगी तलवार दंपती की रिहाई : जेलर

Posted On by & filed under उत्तर प्रदेश, क़ानून, राज्य से, राष्ट्रीय

पुत्री आरुषि और घरेलू सहायक हेमराज की हत्या के मामले में बरी हुए दंत चिकित्सक दंपती राजेश और नुपूर तलवार को जेल की चार दीवारी से भी जल्द ही मुक्ति मिल जाएगी, बस जेल अधिकारियों को अदालत का आदेश प्राप्त होने की देर है। जेलर ने आज यह जानकारी दी। इस दोहरे हत्याकांड के सिलसिले… Read more »

उच्चतम न्यायालय ने सबरीमाला मंदिर में महिलाओं के प्रवेश का मामला संविधान पीठ को भेजा

Posted On by & filed under क़ानून, राज्य से, राष्ट्रीय

उच्चतम न्यायालय ने केरल के ऐतिहासिक सबरीमाला मंदिर में महिलाओं के प्रवेश पर रोक से संबंधित मामला आज अपनी संविधान पीठ को भेज दिया। प्रधान न्यायाधीश दीपक मिश्रा की अध्यक्षता वाली तीन न्यायाधीशों की पीठ ने संविधान पीठ के लिए कई सवाल तैयार किए जिनमें यह भी शामिल है कि क्या मंदिर महिलाओं के प्रवेश… Read more »

सपा विधान परिषद सदस्य को मिली जमानत

Posted On by & filed under अपराध, उत्तर प्रदेश, क़ानून, राजनीति, राजस्थान

लखनऊ की एक अदालत ने आगजनी के तीन मामलों में समाजवादी पार्टी के विधान परिषद सदस्य सुनील सिंह साजन को आज जमानत दे दी। अपर सत्र न्यायाधीश उमाशंकर शर्मा ने साजन को 20-20 हजार रुपये के बंधपत्रों तथा इतने ही रकम के एक निजी मुचलके पर रिहा कर दिया। साजन ने वर्ष 2010 में लखनऊ… Read more »

वकीलों को वरिष्ठ का दर्जा देने के लिए न्यायालय ने दिशा-निर्देश जारी किये

Posted On by & filed under क़ानून

उच्चतम न्यायालय ने वकीलों को वरिष्ठ का दर्जा देने के लिए भारत के प्रधान न्यायाधीश की अध्यक्षता में एक स्थाई समिति गठित करने सहित अन्य कई दिशा-निर्देश आज दिये। न्यायमूर्ति रंजन गोगोई की अध्यक्षता वाली तीन सदस्यीय पीठ ने कहा कि भारत के प्रधान न्यायाधीश के अलावा समिति में उच्चतम न्यायालय या उच्च न्यायालयों में… Read more »

पटाखों की बिक्री पर रोक के फैसले में बदलाव की मांग को लेकर व्यवसायी उच्चतम न्यायालय पहुंचे

Posted On by & filed under क़ानून, राष्ट्रीय

दिल्ली-एनसीआर में पटाखों की बिक्री पर रोक के नौ अक्तूबर को दिए गए फैसले में बदलाव की मांग को लेकर व्यवसायियों का एक समूह आज उच्चतम न्यायालय पहुंचा। उक्त फैसले में पटाखों की बिक्री पर एक नवंबर तक रोक लगा दी गई थी। व्यवसायियों ने उच्चतम न्यायालय को बताया कि 12 सितंबर को दिए गए… Read more »

न्यायालय ने 15 से 18 वर्ष आयु वर्ग की पत्नी के साथ यौन संबंधों को अपराध करार दिया

Posted On by & filed under क़ानून

उच्चतम न्यायालय ने 15 से 18 वर्ष आयु वर्ग की नाबालिग पत्नी के साथ यौन संबंध बनाने को आज अपराध करार देते हुए कहा कि बलात्कार कानून मनमाना है और यह संविधान का उल्लंघन है। बलात्कार के अपराध को परिभाषित करने वाली भारतीय दंड संहिता की धारा 375 में एक अपवाद धारा है जो कहती… Read more »

गोधरा ट्रेन कांड : उच्च न्यायालय ने 11 दोषियों की सजा-ए-मौत को उम्रकैद में बदला

Posted On by & filed under क़ानून, राज्य से, राष्ट्रीय

गुजरात उच्च न्यायालय ने गोधरा ट्रेन नरसंहार मामले में आज 11 दोषियों की सजा-ए-मौत को उम्रकैद में बदल दिया जबकि 20 अन्य दोषियों को सुनायी गयी उम्रकैद की सजा को बरकरार रखा। अदालत ने कहा कि राज्य सरकार और रेलवे दोनों कानून-व्यवस्था बनाए रखने में असफल रहे हैं और दोनों पीड़ित परिवारों को मुआवजा देंगे।… Read more »