चारा घोटाले के एक मामले में लालू प्रसाद दोषी, जगन्नाथ मिश्र बरी

Posted On by & filed under क़ानून, राजनीति, राष्ट्रीय

यहां की एक विशेष सीबीआई अदालत ने चारा घोटाले के एक मामले में बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद यादव सहित 16 लोगों को दोषी करार दिया, जिनको तीन जनवरी को सजा सुनाई जाएगी। वहीं इस मामले में सूबे के पूर्व मुख्यमंत्री जगन्नाथ मिश्र सहित छह लोगों को अदालत ने निर्दोष करार देते हुए रिहा… Read more »

दोहरे हत्याकांड में 18 दोषियों को उम्रकैद

Posted On by & filed under उत्तर प्रदेश, क़ानून, राष्ट्रीय

हमीरपुर जिले की एक अदालत ने सुमेरपुर कस्बे में बारह साल पहले हुए दोहरे हत्याकांड मामले में दोषी पाए गए चार सगे भाइयों सहित 18 लोगों को उम्रकैद की सजा सुनायी है । हर दोषी पर चालीस-चालीस हजार रुपये का अर्थदंड भी लगाया गया है। शासकीय अधिवक्ता शैलेन्द्र कुमार सक्सेना ने आज बताया कि एक… Read more »

उच्च न्यायालय ने सीबीआई को रोहिणी आश्रम के संस्थापक का पता लगााने का दिया आदेश

Posted On by & filed under क़ानून

दिल्ली उच्च न्यायालय ने सीबीआई को आज आदेश दिया कि वह उत्तरी दिल्ली स्थित उस आश्रम के संस्थापक का पता लगाए जहां लड़कियों को कथित रूप से अवैध तरीके से बंधक बनाकर रखा गया। कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश गीता मित्तल और न्यायमूर्ति सी हरि शंकर की पीठ ने आदेश दिया कि उत्तरी दिल्ली के रोहिणी स्थित… Read more »

बंबई उच्च न्यायालय ने आदर्श घोटाला मामले में चव्हाण पर मुकदमा चलाने की राज्यपाल की मंजूरी रद्द की

Posted On by & filed under क़ानून, राष्ट्रीय

बंबई उच्च न्यायालय ने ‘आदर्श हाउसिंग सोसाइटी’ घोटाला मामले में पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अशोक चव्हाण के खिलाफ मुकदमा चलाने की महाराष्ट्र के राज्यपाल सी. विद्यासागर राव से सीबीआई को 2016 में मिली इजाजत आज रद्द कर दी। न्यायमूर्ति रंजीत मोरे और न्यायमूर्ति साधना जाधव की खंडपीठ ने अपने आदेश में कहा… Read more »

2जी घोटाला : ए. राजा और कनीमोई बरी

Posted On by & filed under क़ानून, राष्ट्रीय

2जी स्पेक्ट्रम घोटाला मामले की सुनवायी कर रही एक विशेष अदालत ने पूर्व दूरसंचार मंत्री ए. राजा और द्रमुक नेता कनीमोई दोनों को आज इस मामले में बरी कर दिया। अदालत ने इस मामले के अन्य सभी आरापियों और तीन कंपनियों को भी बरी कर दिया है। सीबीआई के विशेष न्यायाधीश ओ. पी. सैनी ने… Read more »

पुनर्मतगणना का अदालत से अनुरोध

Posted On by & filed under उत्तर प्रदेश, क़ानून

नगर पालिका परिषद हापुड़ के अध्यक्ष पद पर भाजपा प्रत्याशी से हारे निर्दलीय प्रत्याशी मनीष सिंह ने जिला अदालत में पुनर्मतगणना कराने की मांग वाली याचिका दायर की है। सिंह ने आरोप लगाया है कि प्रशासन ने गड़बड़ी करके उसे जबरन हराया और भाजपा प्रत्याशी को सत्ता के दबाव में जिताया है। उन्होंने जिला अदालत… Read more »

न्यायालय ने तीस्ता सीतलवाड़ की याचिका की खारिज

Posted On by & filed under क़ानून

उच्चतम न्यायालय ने सामाजिक कार्यकर्ता तीस्ता सीतलवाड़ के निजी बैंक खातों से लेनदेन पर लगी रोक हटाने के अनुरोध वाली याचिका खारिज करने के गुजरात उच्च न्यायालय के आदेश को चुनौती देने वाली तीस्ता, उनके पति और उनके दो एनजीओ की याचिकाएं आज खारिज कर दीं। प्रधान न्यायाधीश दीपक मिश्रा की अध्यक्षता वाली पीठ ने… Read more »

झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री मधु कोड़ा कोयला घोटाला मामले में दोषी करार

Posted On by & filed under क़ानून, राज्य से, राष्ट्रीय

एक विशेष अदालत ने झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री मधु कोड़ा और पूर्व कोयला सचिव एच सी गुप्ता को कोयला घोटाला मामले में भ्रष्टाचार तथा अन्य आरोपों का आज दोषी ठहराया। विशेष सीबीआई न्यायाधीश भरत पराशर ने झारखंड के पूर्व सचिव ए के बासु और निजी कपंनी विनी आयरन तथा स्टील उद्योग लिमिटेड (वीआईएसयूएल) समेत कोड़ा,… Read more »

उच्चतम न्यायालय की संविधान पीठ आधार के खिलाफ याचिकाओं पर कल से करेगी सुनवाई

Posted On by & filed under क़ानून, राष्ट्रीय

उच्चतम न्यायालय ने आज कहा कि पांच न्यायाधीशों की संविधान पीठ आधार को विभिन्न सरकारी योजनाओं और कल्याणकारी योजनाओं से अनिवार्य रूप से जोड़ने के केंद्र के फैसले पर अंतरिम रोक लगाने की मांग वाली याचिकाओं पर कल सुनवाई करेगी। प्रधान न्यायमूर्ति दीपक मिश्रा और न्यायमूर्ति ए एम खानविल्कर और न्यायमूर्ति डी वाई चंद्रचूड़ की… Read more »

यूनीटेक का प्रबंधन सरकार को, कंपनी लॉ ट्रिब्यूनल को हमारी अनुमति लेनी चाहिए थी, उच्चतम न्यायालय

Posted On by & filed under क़ानून

उच्चतम न्यायालय ने आज कहा कि कंपनी लॉ ट्रिब्यूनल को संकटग्रस्त रियल इस्टेट फर्म यूनीटेक लि का प्रबंधन केन्द्र को अपने हाथ में लेने की अनुमति देने से पहले इसके लिये उससे अनुमति लेनी चाहिए थी। प्रधान न्यायाधीश दीपक मिश्रा, न्यायमूर्ति ए एम खानविलकर और न्यायमूर्ति धनन्जय वाई चन्द्रचूड की खंडपीठ से अतिरिक्त सालिसीटर जनरल… Read more »