Posted On by &filed under राजनीति.


भवानीपुर में दिग्गजों के बीच मुकाबला

भवानीपुर में दिग्गजों के बीच मुकाबला

शहर में प्रतिष्ठित भवानीपुर निर्वाचन क्षेत्र दिग्गजों के मुकाबले का गवाह बनने जा रहा है, जहां तृणमूल कांग्रेस की अध्यक्ष एवं मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को उनके ही गढ़ में दो हस्तियों से चुनौती मिली है।

इस सीट से पूर्व केंद्रीय मंत्री दीपा दासमुंशी कांग्रेस प्रत्याशी के तौर पर चुनाव लड़ रही हैं जबकि सुभाष चंद्र बोस के पौत्र चंद्र कुमार बोस भाजपा प्रत्याशी के तौर पर मैदान में हैं।

इनके अलावा बसपा, एसयूसीआई :सी: और छह अन्य निर्दलीय उम्मीदवार भी चुनाव मैदान में हैं।

भवानीपुर निर्वाचन क्षेत्र के अंतर्गत कालीघाट में ममता बनर्जी का निवास स्थान है और 2011 में इसके परिसीमन के बाद से यह तृणमूल का गढ़ रहा है।

इस निर्वाचन क्षेत्र में 202655 मतदाता हैं जिसमें बंगालियों के अलावा यहां गुजरातियों, सिख, बिहारी, मारवाड़ी और अन्य समुदाय के लोगों की भी काफी संख्या है।

तृणमूल कांग्रेस ने 2011 का चुनाव कांग्रेस के साथ गठबंधन में लड़ा था और तब पार्टी महासचिव तथा ममता के विश्वस्त प्रतिनिधि सुब्रत बख्शी अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी माकपा के नारायण प्रसाद जैन को हराकर करीब 50,000 मतों से इस सीट से विजयी रहे थे।

बख्शी ने कुछ महीने के अंदर ही यह सीट छोड़ दी थी, ताकि ममता बनर्जी के लिए विधानसभा का मार्ग प्रशस्त हो सके । ममता उस समय सांसद थीं । ममता ने इस सीट से अपनी निकटतम प्रतिद्वंद्वी माकपा की नंदिनी मुखर्जी को हराकर 54,000 मतों से जीत हासिल की थी ।

( Source – PTI Bhasha )

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *