Posted On by &filed under आर्थिक.


फ्लिपकार्ट के ग्राहकों की संख्या 10 करोड़ के पार

फ्लिपकार्ट के ग्राहकों की संख्या 10 करोड़ के पार

ई-कारोबार से जुड़ी घरेलू कंपनी फ्लिपकार्ट के पंजीकृत ग्राहकों की संख्या 10 करोड़ को पार कर गयी है। यह उपलब्धि हासिल करने वाली वह पहली कंपनी बन गयी है।

बेंगलुरू की कंपनी ने उपयोगकर्ताओं का आधार पिछले साल के मुकाबले दोगुना कर लिया है। कंपनी ने पिछले छह महीने में 2.5 करोड़ उपयोगकर्ताओं को जोड़ा है।

फ्लिपकार्ट के सह-संस्थापक और मुख्य कार्यपालक अधिकारी बिन्नी बंसल ने कहा, ‘‘बेहतर गुणवत्ता वाले उत्पाद, सस्ता और आनलाइन खरीदारी करने वाले लाखों भारतीयों तक पहुंच का जो हमारा प्रयास है, उसमें यह एक छोटा कदम है। यह उपलब्धि हमें खरीदारी के लिहाज से वैश्विक स्तर की कंपनी बनाने के लिये प्रेरित करेगी।’’ देश की प्रमुख स्टार्ट-अप कंपनियों में से एक फ्लिपकार्ट में निवेश करने वालों में टाइगर ग्लोबल एसेल पार्टर्नस, मोर्गन स्टेनले और टी रो शामिल हैं। कंपनी ने अब तक तीन अरब डालर से अधिक का वित्त पोषण जुटाया है और माइंत्रा, फोन पे और लेट्स बाय जैसी कंपनियों का अधिग्रहण किया है। कंपनी ने क्यूब 26, नेस्ट अवे और ब्लैक बक जैसी स्टार्ट-अप कंपनियों में निवेश भी किया है।

बैंक आफ अमेरिका मेरिल लिंच की रिपोर्ट के अनुसार ई-कारोबार में 43 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी के साथ फ्लिपकार्ट एक दिग्गज कंपनी है। रिपोर्ट में कहा गया है कि 2019 तक कंपनी की हिस्सेदारी बढ़कर 44 प्रतिशत हो जाएगी।

( Source – पीटीआई-भाषा )

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *