कोहरे में घिरे उत्तर भारत के हिस्से, ट्रेनों का परिचालन प्रभावित

कोहरे में घिरे उत्तर भारत के हिस्से, ट्रेनों का परिचालन प्रभावित
कोहरे में घिरे उत्तर भारत के हिस्से, ट्रेनों का परिचालन प्रभावित

उत्तर भारत के कई हिस्सों में कोहरा छाया रहा, जिसके कारण कई ट्रेनों का परिचालन रद्द कर दिया गया और कई के समय में फेरबदल करना पड़ा, यहां तक कि कश्मीर संभाग के अधिकतर हिस्सों में रात में तापमान शून्य से भी कम बना रहा।

मौसम विभाग ने बताया कि पूर्वी उत्तर प्रदेश और पंजाब में कहीं बहुत घना तो कहीं कम घना कोहरा रहा, जबकि बिहार, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में दूर दराज के इलाकों में कोहरा कहीं कहीं हल्का और कहीं मध्यम स्तर का रहा।

दिल्ली में सुबह हल्का कोहरा रहा लेकिन इसके कारण 17 ट्रेनें रद्द कर दी गईं, जबकि 90 ट्रेनें देरी से चल रही हैं और 40 के समय में फेरबदल किया गया है।

हालांकि आईजीआई हवाईअड्डे पर विमानों का परिचालन सामान्य रहा। इसके प्रवक्ता ने यह जानकारी दी।

राष्ट्रीय राजधानी में न्यूनतम तापमान 10.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि अधिकतम तापमान 26.6 डिग्री सेल्सियस रहा।

मौसम विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि जम्मू कश्मीर की ग्रीष्मकालीन राजधानी श्रीनगर सहित कश्मीर घाटी के कई हिस्सों में घना कोहरा छाया रहा और दृश्यता कम होने से मोटरवाहन चालकों को परेशानी हुई।

श्रीनगर में न्यूनतम तापमान शून्य से पांच डिग्री नीचे दर्ज किया गया जबकि लद्दाख क्षेत्र का लेह शहर राज्य का सबसे ठंडा स्थान रहा। यहां तापमान कल के माइनस 11.4 डिग्री सेल्सियस से कुछ बढ़कर माइनस 10.6 डिग्री सेल्सियस रहा।

पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड के कई हिस्सों में तापमान सामान्य से अधिक रहा।

उत्तर प्रदेश में 8.2 डिग्री सेल्सियस तापमान के साथ इटावा राज्य का सबसे ठंडा स्थान रहा।

बिहार में कुछ स्थानों पर ठंड की स्थिति बनी रही। पश्चिम बंगाल, ओडिशा में कुछ स्थानों और कोंकण एवं गोवा के कुछ हिस्सों में रात का तापमान सामान्य से नीचे रहा।

( Source – PTI )

Leave a Reply

%d bloggers like this: