मप्र में हज उड़ानें 17 अगस्त से, 3,000 से ज्यादा जायरीन रवाना होंगे

मप्र में हज उड़ानें 17 अगस्त से, 3,000 से ज्यादा जायरीन रवाना होंगे
मप्र में हज उड़ानें 17 अगस्त से, 3,000 से ज्यादा जायरीन रवाना होंगे

मध्यप्रदेश के 3,000 से ज्यादा हज यात्रियों की उड़ानों की रवानगी का सिलसिला 17 अगस्त से शुरू होकर पांच सितंबर तक चलेगा।

मध्यप्रदेश हज कमेटी के चेयरमैन इनायत हुसैन कुरैशी ने आज यहां संवाददाताओं को बताया कि हज उड़ानें इंदौर से 17 अगस्त से 27 अगस्त तक सउदी अरब के जेद्दाह को रवाना होंगी, जिनके जरिये 1,485 जायरीन को मुकद्दस सफर के लिये भेजा जायेगा। भोपाल से हज उड़ानों का सिलसिला 28 अगस्त से पांच सितंबर तक चलेगा और इनसे 1,260 यात्रियों की रवानगी होगी।

उन्होंने बताया कि मध्यप्रदेश के करीब 150 जायरीन नागपुर से 25 और 26 अगस्त को रवाना होने वाली उड़ानों से हज के लिये निकलेंगे।

प्रदेश हज कमेटी के चेयरमैन ने बताया, ‘हमारे द्वारा पिछले चार साल से प्रतीक्षा सूची में रखे गये 162 हज यात्रियों का अतिरिक्त कोटा भी कन्फर्म हो चुका है। नतीजतन कुल मिलाकर सूबे के 3,000 से ज्यादा जायरीन इस बार हज यात्रा के लिये रवाना होंगे।’ कुरैशी ने बताया कि भोपाल में सूबे का पहला हज हाउस बनकर तैयार हो गया है, जबकि इंदौर में प्रस्तावित हज हाउस के लिये माकूल जगह की तलाश की जा रही है।

उन्होंने मांग दोहरायी कि मध्यप्रदेश को वर्ष 2011 की जनगणना के आधार पर हज यात्रियों का कोटा प्रदान किया जाना चाहिये, ताकि सूबे में मुस्लिमों की बढ़ी आबादी के अनुपात में इस कोटे में इजाफा हो सके। फिलहाल वर्ष 2001 की जनगणना के आधार पर सूबे को हज कोटा आवंटित किया जाता है।

कुरैशी ने बताया कि आगर.मालवा और शाजापुर जिलों के जायरीन हालांकि इस बार भोपाल से हज यात्रा के लिये रवाना होंगे। लेकिन आम लोगों की मांग और सहूलियत के मद्देनजर अगले साल से दोनों जिलों के हज यात्रियों की रवानगी इंदौर से होगी।

( Source – पीटीआई-भाषा )

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

* Copy This Password *

* Type Or Paste Password Here *

Captcha verification failed!
CAPTCHA user score failed. Please contact us!