Posted On by &filed under समाज.


गर्मी का कहर जारी : घर से बाहर निकलना दूभर

गर्मी का कहर जारी : घर से बाहर निकलना दूभर

उत्तर प्रदेश में गर्मी का कहर जारी है। आसमान से बरसी आग से सूबे के सभी इलाके तप गये और झुलसाने वाली धूप के साथ आज फिजा में घुली उमस से भी लोग परेशान रहे।

आंचलिक मौसम विज्ञान केन्द्र की रिपोर्ट के मुताबिक पिछले 24 घंटे के दौरान प्रदेश के कुछ पूर्वी हिस्सों में प्रचंड तपिश और लू का प्रकोप रहा। इसकी वजह से पारे में भी खासा उछाल आया। इस अवधि में खासकर इलाहाबाद, फैजाबाद, गोरखपुर, वाराणसी तथा लखनउ मण्डलों में अधिकतम तापमान में काफी बढ़ोत्तरी दर्ज की गयी।

पिछले 24 घंटे के दौरान वाराणसी, फैजाबाद, कानपुर, लखनउ, बरेली, मुरादाबाद, आगरा, मेरठ, गोरखपुर तथा झांसी मण्डलों में दिन का तापमान सामान्य से काफी अधिक रहा।

इस अवधि में बांदा राज्य का सबसे गर्म स्थान रहा जहां अधिकतम तापमान 46. 8 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया।

राजधानी लखनउ में आज दिन का पारा 45 डिग्री के स्तर को पार कर गया। कल भी यह 44 डिग्री से ज्यादा रिकार्ड किया गया था। धूप में घर से बाहर निकलना भट्ठी से गुजरने जैसा एहसास दे रहा है। तपती धूप के बीच पुरवा हवा चलने से बढ़ी उमस ने लोगों की दुश्वारियां और बढ़ा दीं।

अगले 24 घंटे के दौरान राज्य के कुछ पूर्वी हिस्सों में बारिश अथवा गरज चमक के साथ छींटे पड़ने की सम्भावना है। हालांकि बाकी हिस्सों में मौसम आमतौर पर सूखा रहने का अनुमान है।

( Source – पीटीआई-भाषा )

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *