नौ टीमों की टेस्ट और 13 टीमों की वनडे लीग शुरू करेगी आईसीसी
नौ टीमों की टेस्ट और 13 टीमों की वनडे लीग शुरू करेगी आईसीसी

आईसीसी 2019 और 2020 में नौ टीमों की टेस्ट और 13 टीमों की वनडे लीग शुरू करेगी ताकि द्विपक्षीय क्रिकेट को संदर्भ और मायने दिये जा सकें ।

टेस्ट सीरिज लीग में नौ टीमें दो साल में छह श्रृंखलायें खेलेंगी जिनमें तीन अपनी धरती पर और तीन बाहर होंगी । सभी को न्यूनतम दो और अधिकतम पांच टेस्ट खेलने होंगे । सभी मैच पांच दिन के होंगे और आखिर में विश्व टेस्ट लीग चैम्पियनशिप फाइनल खेला जायेगा ।

वनडे लीग से विश्व कप में सीधे प्रवेश मिलेगा जो 12 पूर्ण सदस्य देशों और मौजूदा आईसीसी विश्व क्रिकेट लीग चैम्पियनशिप विजेता के बीच खेली जायेगी ।

लीग के पहले सत्र में हर टीम चार घरेलू और चार विदेशी श्रृंखलायें खेलेगी जिसमें तीन तीन वनडे होंगे ।

आईसीसी चेयरमैन शशांक मनोहर ने एक बयान में कहा ,‘‘ मैं सभी सदस्यों को इस फैसले पर पहुंचने के लिये बधाई देता हूं । द्विपक्षीय क्रिकेट को मायने देना नयी चुनौती ही नहीं थी बल्कि पहली बार असल समाधान पर सहमति बनी है ।’’ उन्होंने कहा ,‘‘इसके मायने हैं कि दुनिया भर में क्रिकेटप्रेमी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट का मजा ले सकेंगे और उन्हें पता होगा कि हर मैच महत्वपूर्ण है ।’’ आईसीसी के सीईओ डेविड रिचर्डसन ने कहा ,‘‘ आईसीसी बोर्ड के फैसले के मायने हैं कि हम पहले सत्र का कार्यक्रम और अंक व्यवस्था तय कर सकते हैं ।’’ आईसीसी बोर्ड ने विश्व कप 2019 तक चार दिवसीय टेस्ट के ट्रायल को मंजूरी दे दी । सदस्य देश आपसी समझौते के तहत चार दिवसीय क्रिकेट खेल सकेंगे ।

अन्य फैसलों में नामीबिया को विश्व क्रिकेट लीग डिवीजन दो का मेजबान चुना गया है जो फरवरी 2018 में होगी । वहीं नीदरलैंड आईसीसी महिला विश्व टी20 क्वालीफायर 2018 का मेजबान होगा ।

( Source – PTI )

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *