Homeविविधाएचआरडी की रैंकिंग में इंडियन इंस्टीट्यूट आफ साइंस सर्वश्रेष्ठ संस्थान घोषित

एचआरडी की रैंकिंग में इंडियन इंस्टीट्यूट आफ साइंस सर्वश्रेष्ठ संस्थान घोषित

एचआरडी की रैंकिंग में इंडियन इंस्टीट्यूट आफ साइंस सर्वश्रेष्ठ संस्थान घोषित
एचआरडी की रैंकिंग में इंडियन इंस्टीट्यूट आफ साइंस सर्वश्रेष्ठ संस्थान घोषित

विश्वविद्यालयों और शिक्षण संस्थानों की आज घोषित इस वर्ष की रैंकिंग में इंडियन इंस्टीट्यूट आफ साइंस, बेंगलूर दुनिया के 10 शीर्ष शैक्षिक संस्थाओं में स्थान बनाने वाला पहली भारतीय संस्थान है। यह देश की सर्वश्रेष्ठ संस्था भी घोषित की गयी है। भारत के विभिन्न विश्वविद्यालयों और शिक्षण संस्थाओं के लिए इस वर्ष मानव संसाधन विकास मंत्रालय की रैंकिंग में शीर्ष 10 संस्थाओं में स्थान बनाने वालों में जेएनयू और बनारस हिन्दू विश्वविद्यालय शामिल हैं।

10 शीर्ष संस्थाओं की सम्पूर्ण रैंकिंग में सात भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान :आईआईटी: भी हैं।

एचआरडी की महत्वाकांक्षी परियोजना राष्ट्रीय संस्थागत रैंकिंग :एनआईआरएफ: आज मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावडेकर ने जारी की । यह रैंकिंग पांच श्रेणियों में जारी की गई है जिसमें सम्पूर्ण रैंकिंग, कालेज, विश्वविद्यालय, प्रबंध और इंजीनियरिंग श्रेणी शामिल है ।

इंडियन इंस्टीट्यूट आफ साइंस ‘संपूर्ण’ और ‘विश्वविद्यालय’ श्रेणी में शीर्ष स्थान प्राप्त करने वाला संस्थान है।

जेएनयू को पिछले वर्ष विश्वविद्यालय श्रेणी में तीसरा स्थान प्राप्त हुआ था और इस वर्ष जेएनयू को दूसरा स्थान मिला । संपूर्ण रैंकिंग में जेएनयू को छठा स्थान प्राप्त हुआ है।

आईआईटी मद्रास को इंजीनियरिंग संस्थाओं की श्रेणी में शीर्ष स्थान प्राप्त हुआ है। आईआईएम बेंगलूर और आईआईएम अहमदाबाद शीर्ष प्रबंध संस्थाओं में स्थान बनाने में सफल रहे ।

भारत के 10 शीर्ष कालेजों की श्रेणी में दिल्ली विश्वविद्यालय के छह कालेज स्थान बनाने में सफल रहे जिसमें मिरांडा हाउस शीर्ष स्थान पर रही । शीर्ष 10 कालेजों में स्थान बनाने वाले कालेजों में चेन्नई का लायला कालेज, तिरूचिरापल्ली स्थित बिशप हेबर कालेज, कोलकाता स्थित सेंट जेवियर्स कालेज, चेन्नई स्थित बुमन क्रिश्चियन कालेज शामिल है।

( Source – PTI )

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Must Read

spot_img