Posted On by &filed under राजनीति.


महबूबा ने अनंतनाग से नामांकन पत्र दाखिल किया

महबूबा ने अनंतनाग से नामांकन पत्र दाखिल किया

जम्मू-कश्मीर की मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने अनंतनाग विधानसभा सीट पर होने वाले उपचुनाव के लिए आज अपना नामांकन पत्र दाखिल किया। उनके पिता और तत्कालीन मुख्यमंत्री मुफ्ती मोहम्मद सईद का इस वर्ष सात जनवरी को निधन हो गया था, जिसके बाद इस सीट पर उपचुनाव आवश्यक हो गया था।

वहीं 57 वर्षीय महबूबा के लिए मुख्यमंत्री बनने के छह माह के भीतर राज्य विधानसभा का सदस्य चुना जाना आवश्यक है। फिलहाल वह दक्षिण कश्मीर के अनंतनाग लोकसभा सीट से सांसद हैं।

निर्वाचन अधिकारी के समक्ष नामांकन पत्र भरने के बाद पीडीपी प्रमुख ने आशा प्रकट किया कि लोग एक बार फिर उनके पिता में विश्वास जतायेंगे और उन्हें :महबूबा को: चुनेंगे ताकि वह अपने पिता द्वारा शुरू किये गये कार्यों को पूरा कर सकें।

इस वर्ष चार अप्रैल को पीडीपी-भाजपा सरकार की कमान संभालने वाली महबूबा ने कहा, ‘‘लोगों ने मुफ्ती साहब में विश्वास जताया और उन्हें मुख्यमंत्री बनने का अवसर दिया। मैं इस बात को लेकर आशान्वित हूं कि लोग एक बार फिर से उनमें विश्वास जतायेंगे और मुफ्ती साहब द्वारा छोड़े गये कार्यों को पूरा करने का अवसर मुझे देंगे।’’ कांग्रेस ने इस उपचुनाव के लिए हिलाल अहमद को मैदान में उतारा है वहीं नेशनल कांफ्रेंस के इफ्तिखार मिसगर मुख्यमंत्री को चुनौती देंगे।

आज नामांकन पत्र दाखिल करने की आखिरी तारीख है। नामांकन पत्रों की जांच का काम कल किया जायेगा।

उम्मीदवार चार जून तक अपने नामांकन वापस ले सकते हैं। इस सीट पर 19 जून का मतदान होगा और 22 जून को मतों की गिनती होगी।

कांग्रेस उम्मीदवार के तौर पर महबूबा वर्ष 1996 में बिजबेहरा सीट से पहली बार विधायक चुनी गयी थीं।

( Source – पीटीआई-भाषा )

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *