विकास एजेंडा को आगे बढ़ाने के लिए राज्यों के मुख्य सचिवों के साथ मोदी की बैठक
विकास एजेंडा को आगे बढ़ाने के लिए राज्यों के मुख्य सचिवों के साथ मोदी की बैठक

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को संभवत: पहली बार सभी राज्यों के मुख्य सचिवों के साथ बैठक करेंगे, जिसमें राज्यों के विकास की रफ्तार को तेज करने के कदमों पर चर्चा होगी।

राज्यों के मुख्य सचिवों, वि}ा सचिवों और योजना सचिवों के आगामी राष्ट्रीय सम्मेलन में मोदी इन मुद्दों पर विचार विमर्श करेंगे और विभिन्न मोर्चो पर स्थिति की समीक्षा करेंगे। एक सूत्र ने कहा, Þ Þप्रधानमंत्री मोदी 10 जुलाई को मुख्य सचिवों और अन्य अधिकारियों के दिनभर चलने वाले राष्ट्रीय सम्मेलन में हिस्सा लेंगे। समझा जाता है कि प्रधानमंत्री की मौजूदगी से राज्यों के बीच क्षेत्रीय असंतुलन और असमानता को दूर करने के लिए संयोजन बेहतर हो सकेगा। Þ Þ नीति आयोग के सदस्य विवेक देबराय इस मौके पर 14वें वि}ा आयोग के बाद राज्यों की वि}ाीय स्थिति के विश्लेषण पर प्रस्तुतीकरण देंगे। वह Þसरकार की री-इंजीनियरिंग Þ पर भी अपने बात रखेंगे जिससे राज्यों की आपूर्त िसुधर सके।

इस मौके पर भारतीय गुणव}ाा परिषद के चेयरमैन आदिल जैनलुभाई उपस्थित लोगों को संबोधित करेंगे। इस बैठक में कई अन्य मुद्दे मसलन कम नकदी वाली अर्थव्यवस्था, कारोबार सुगमता के आधार पर रैंकिंग, प्रत्यक्ष लाभ अंतरण, कृषि, स्वास्थ्य एवं पोषण, ओलंपिक पदक लक्ष्य, इलेक्ट्रिक वाहनों को प्रोत्साहन और राज्यों द्वारा ई-मार्केट प्लेस का इस्तेमाल आदि पर भी चर्चा होगी।

( Source – PTI )

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *