प्रधानमंत्री हैदराबाद में वैश्विक उद्यमिता सम्मेलन का कल करेंगे उद्घाटन

प्रधानमंत्री हैदराबाद में वैश्विक उद्यमिता सम्मेलन का कल करेंगे उद्घाटन
प्रधानमंत्री में का कल करेंगे उद्घाटन

देश में स्टार्ट-अप और नवोन्मेष को बढ़ावा देने के इरादे से हैदराबाद में वैश्विक उद्यमिता सम्मेलन शुरू होगा। यह पहला मौका है जब दक्षिण एशिया में यह सम्मेलन हो रहा है और इसमें महिलाओं की भागीदारी अधिक होगी।

नीति आयोग के मुख्य कार्यपालक अधिकारी अमिताभ कांत और भारत में अमेरिका के राजदूत केनेथ जस्टर ने हैदराबाद में एक संयुक्त संवाददाता सम्मेलन में कहा कि शिखर सम्मेलन में विदेश मंत्री सुषमा स्वराज, वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री सुरेश प्रभु, रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण, आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव भी शामिल होंगे।

भारत और अमेरिका की सह-मेजबानी में तीन दिवसीय (28-30 नवंबर) सम्मेलन का उद्घाटन प्रधानमंत्री करेंगे। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड्र ट्रंप की बेटी और उनकी सलाहकार इवान्का ट्रंप इस सम्मेलन में अमेरिकी प्रतिनिधिमंडल की अगुवाई करेंगी। वह उद्घाटन समारोह के ठीक बाद एक परिचर्चा सत्र में भाग लेंगे। इस सत्र में महिला उद्यमियों के लिए उभरते अवसरों पर चर्चा होगी । इस चर्चा में इवांका और अन्य प्रतिभागियों के साथ रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमन भी होंगी।

नीति आयोग के एक बयान के अनुसार इस आठवें वैश्विक उद्यमिता सम्मेलन का विषय ‘पहले महिला, सबकी संपन्नता’ है और इसमें जोर महिला उद्यमियों को समर्थन तथा वैश्विक स्तर पर आर्थिक वृद्धि को गति देने पर है। कुल प्रतिभागियों में करीब 52.5 प्रतिशत महिलाएं होंगी। यह पहली बार है जब जीईएस में महिला प्रतिनिधियों की भागीदारी अधिक होगी। इसमें कुल 150 देशों एवं क्षेत्रों के प्रतिनिधि भाग ले रहे हैं। इसमें 127 देशों की महिलाएं भाग लेंगी तथा अफगानिस्तान, सऊदी अरब, और इस्राइल जैसे 10 देश हैं जहां से केवल महिला प्रतिनिधि आ रही हैं। सम्मेलन में भाग लेने के लिये 1,500 प्रतिभागियों को चुना गया है। इसमें करीब 300 निवेशक और उससे जुड़े लोग शामिल हैं। इसमें चुने गये एक तिहाई उद्यमी अमेरिका से, एक तिहाई भारत से तथा एक तिहाई दुनिया के अन्य देशों के हैं। टेनिस चैंपियन सानिया मिर्जा, गूगल की उपाध्यक्ष डायना लुईस पैट्रिसा लेफील्ड तथा अफगान सीटाडेल की सीईओ राया महबूब जैसी विभिन्न क्षेत्रों में अपनी पहचान बनाने वाली महिलाएं विभिन्न सत्रों में अपनी बातों को रखेंगी।

( Source – PTI )

Leave a Reply

%d bloggers like this: