हैदराबाद मेट्रो को मोदी ने दिखाई हरी झंडी, मुख्यमंत्री राव के साथ मेट्रो का सफर भी किया

हैदराबाद मेट्रो को मोदी ने दिखाई हरी झंडी, मुख्यमंत्री राव के साथ मेट्रो का सफर भी किया
को मोदी ने दिखाई हरी झंडी, मुख्यमंत्री राव के साथ मेट्रो का सफर भी किया

प्रधानमंत्री ने आज यहां हैदराबाद मेट्रो रेल सेवा के पहले चरण का उद्घाटन किया और के मुख्यमंत्री के के साथ इसकी पहली ट्रेन की यात्रा भी की।

पहले चरण में यह मेट्रो रेल सेवा मियापुर- नागोले के बीच 30 किलोमीटर मार्ग पर चलाई जा रही है। रास्ते में 24 स्टेशन बनाए गए हैं। इसका वाणिज्यिक परिचालन कल 29 नवंबर से शुरू होगा।

मोदी के साथ तेलंगाना के मुख्यमंत्री के अलावा, आंध्र प्रदेश तथा तेलंगाना के राज्यपाल ई एस एल नरसिंहन, केंद्रीय आवास और शहरी मामलों के केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी, तेलंगाना के सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री के टी रामा राव और तेलंगाना बीजेपी के अध्यक्ष के लक्ष्मण बहुप्रतीक्षित हैदराबाद मेट्रो के उद्घाटन कार्यक्रम में मौजूद थे। इन गणमान्य व्यक्तियों ने भी प्रधानमंत्री मोदी के साथ सफर किया।

तेलंगाना के सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री के टी रामा राव ने पिछले हफ्ते कहा था कि शुरुआत में यहां मेट्रो सुबह 6 बजे से रात 10 बजे तक चलेगी। यात्रियों की संख्या और मांग को देखते हुए समय को सुबह साढ़े पांच बजे से रात 11 बजे तक किया जाएगा। उन्होंने इसे सबसे नवीन परियोजना और सार्वजनिक निजी भागीदारी (पीपीपी) मॉडल से बनी सबसे लंबी मेट्रो रेल परियोजना बताया है।

राव ने बताया कि सभी ट्रेनो में शुरुआत में 3 डिब्बे (कोच) होंगे। यात्रियों की संख्या के मद्देनजर डिब्बों की संख्या को बढ़ाकर छह किया जाएगा।

एलएंडटी मेट्रो रेल (हैदराबाद) लिमिटेड ने हैदराबाद मेट्रो के लिए किराये की घोषणा की थी। दो किलोमीटर तक के लिए न्यूनतम किराया 10 रुपये और 26 किलोमीटर से ज्यादा दूरी के लिए अधिकतम किराया 60 रुपये रखा गया है।

( Source – PTI )

Leave a Reply

%d bloggers like this: