Posted On by &filed under राज्य से, राष्ट्रीय.


मंदसौर में हालात में सुधार पर तनाव कायम : मध्य प्रदेश प्रशासन

मंदसौर में हालात में सुधार पर तनाव कायम : मध्य प्रदेश प्रशासन

मध्य प्रदेश के मंदसौर जिले के हिंसा प्रभावित क्षेत्रों में आज दंगा-निरोधक अर्धसैनिक बल लाए गए, लेकिन जिले के उपद्रव-ग्रस्त क्षेत्रों में हालात सुधर रहे हैं । किसान फसल के बेहतर मूल्य सहित विभिन्न मांगों को लेकर करीब एक हफ्ते से यहां प्रदर्शन कर रहे हैं ।

जिले में रैपिड एक्शन फोर्स :आरएएफ: तैनात किए जाने के साथ ही राज्य सरकार ने मंदसौर जिले के कलक्टर स्वतंत्र सिंह और पुलिस अधीक्षक ओ.पी. त्रिपाठी का तबादला कर दिया ।

हिंसा बढ़ने के बाद कल लागू किए गए कफ्र्यू में आज शाम चार बजे से दो घंटे की ढील दी गई है । अधिकारियों ने कहा कि हालात में सुधार दिख रहे हैं ।

बहरहाल, पुलिस ने कहा कि कुछ इलाकों में अब भी तनाव कायम है ।

मंदसौर से करीब 70 किलोमीटर दूर नया गांव में कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी, पार्टी के कई वरिष्ठ नेता और जदयू के वरिष्ठ नेता शरद यादव को पुलिस ने उस वक्त हिरासत में ले लिया जब वे राजस्थान सीमा से मंदसौर में दाखिल होने की कोशिश कर रहे थे । जब पुलिस राहुल की अगुवाई में पहुंचे विपक्षी नेताओं को रोकने की कोशिश कर रही थी, उस वक्त वहां किसी रैली जैसा माहौल बन गया था । जब पुलिस ने राहुल को पीछे धकेलने की कोशिश की तो वह दौड़कर बगल के खेत में चले गए और वहां उन्हें हिरासत में ले लिया गया ।

एक सीमेंट कंपनी के अतिथि गृह में राहुल को करीब चार घंटे तक रखे जाने के बाद उन्हें रिहा किया गया ।

मंदसौर में किसान एक जून से ही प्रदर्शन कर रहे हैं । वे कर्ज माफी और फसल की बेहतर कीमतों की मांग कर रहे हैं । मंगलवार को प्रदर्शन हिंसक हो जाने पर पुलिस की फायरिंग में पांच किसान मारे गए थे। मध्य प्रदेश सरकार ने नीमच के पुलिस अधीक्षक रहे मनोज कुमार सिंह को मंदसौर का नया पुलिस अधीक्षक नियुक्त किया है । शिवपुरी के कलक्टर ओ.पी. श्रीवास्तव को मंदसौर जिले का प्रभार सौंपा गया । श्रीवास्तव ने कहा कि उन्हें काफी चुनौतीपूर्ण हालात का सामना करना पड़ रहा है ।

( Source – PTI )

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *