रियो ओलंपिक के लिए भारत का अब तक का सबसे बड़ा दल जायेगा

रियो ओलंपिक के लिए भारत का अब तक का सबसे बड़ा दल जायेगा
के लिए भारत का अब तक का सबसे बड़ा दल जायेगा

सरकार ने आज बताया कि रियो ओलंपिक के लिए भारत का अब तक का सबसे बड़ा दल जायेगा जिसके लिये अब तक 90 खिलाड़ी इन खेलों में भाग लेने की पात्रता हासिल कर चुके हैं। खेलों का यह महाकुंभ पांच अगस्त से शुरू होने वाला है।

लोकसभा में कुछ सदस्यों के प्रश्नों के जवाब की ओर से जवाब देते हुए गृह राज्य मंत्री किरण रिजिजू ने कहा, ‘‘ खेलों में अधिक से अधिक संख्या में प्रतिभाओं को सामने लाया जाए, इसके लिए सांसदों समेत सभी की जिम्मेदारी बनती है। ’’ उन्होंने कहा, ‘‘ इस बार रियो ओलंपिक में भारत से सबसे बड़ा दल हिस्सा लेगा। इसके लिए 90 खिलाड़ी अब तक क्वालिफाई कर चुके हैं जिसमें 58 व्यक्तिगत खेलों में और 32 खिलाड़ी हाकी के लिए क्वालिफाई कर चुके हैं जो पुरूष और महिला दोनों वर्ग में हैं।’’ रिजिजू ने कहा कि ओलंपिक के लिए चुने गए खिलाड़ियों को सहायता देने के लिए सरकार पूरी मदद कर रही है और इन्हें भारत और विदेशों में भी प्रशिक्षित करने की व्यवस्था की गई हैं।

उन्होंने कहा कि इस बार ओलंपिक का बजट 116 करोड़ रूपये रखा गया है। टार्गेट ओलंपिक के तहत 49 करोड़ रूपये खर्च किये जा रहे हैं। मंत्री ने कहा कि देश में खेल नीति और खेल संस्कृति विकसित करने के लिए सभी सुझाव दें ताकि देश को खेल की शक्ति बनाया जा सके।

( Source – पीटीआई-भाषा )

Leave a Reply

%d bloggers like this: