पाकिस्तान में राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव आज

नई दिल्लीः पाकिस्तान में आज राष्ट्रपति का चुनाव होगा। इस चुनाव में सत्तारूढ़ पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) के उम्मीदवार आरिफ अल्वी के जीतने की संभावना है क्योंकि विपक्ष संयुक्त उम्मीदवार को उतारने में नाकाम रहा है। पाकिस्तान चुनाव आयोग (ईसीपी) ने चुनाव के लिए तैयारियां पूरी कर ली हैं। नेशनल एसेंबली के साथ सभी चार प्रांतीय एसेंबली में मतदान केंद्र बनाए गए हैं। मुख्य निर्वाचन आयुक्त सरदार रजा खान निर्वाचन अधिकारी होंगे।

राष्ट्रपति ममनून हुसैन ने चुनाव मैदान में उतरने से किया इनकार
पाकिस्तान के मौजूदा राष्ट्रपति ममनून हुसैन का कार्यकाल आठ सितंबर को खत्म हो रहा है। उन्होंने पांच साल के दूसरे कार्यकाल के लिए फिर से चुनाव मैदान में उतरने से इनकार कर दिया है। अल्वी के अलावा पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) के चौधरी एतजाज अहसन और जमीअत-ए-उलेमा (एफ) के प्रमुख मौलाना फजल उर रहमान मुकाबले में हैं। कराची में रहने वाले अल्वी दंतचिकित्सक से नेता बने हैं।

विपक्ष नहीं खड़ा कर पाया उम्मीदवार
संयुक्त विपक्ष अल्वी को चुनौती देने के लिए एक उम्मीदवार खड़ा करने वाला था लेकिन ऐसा नहीं हो पाया। पीपीपी ने पिछले महीने नामी वकील और वरिष्ठ नेता अहसन को उम्मीदवार नामित किया था। पाकिस्तान मुस्लिम लीग नवाज (पीएमएल-एन) और मुत्ताहिदा मजलिस-ए-अम्ल (एमएमए) सहित अन्य विपक्षी दलों ने इस कदम का विरोध किया। मतभेद बढ़ने पर रहमान को नामित किया गया।

Leave a Reply

%d bloggers like this: