अमेरिकी विदेश मंत्री के दौरे से पहले इमरान और बाजवा ने की मुलाकात

नई दिल्लीः पाकिस्तान सेना के प्रमुख जनरल कमर जावेद बाजवा ने सोमवार को देश के नवनिर्वाचित प्रधानमंत्री इमरान खान से मुलाकात की। बातचीत के दौरान दोनों लोगों के बीच पांच सितंबर को अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो के इस्लामाबाद दौरे से पहले प्रधानमंत्री के साथ सुरक्षा से संबंधित विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की गई।

बाजवा ने 27 अगस्त को पहली बार प्रधानमंत्री खान से औपाचारिक मुलाकात की थी और क्षेत्र में दीर्घकालिक शांति और स्थिरता सुनिश्चित करने की कोशिशों पर चर्चा की थी। प्रधानमंत्री कार्यालय ने सोमवार की बैठक के बारे में एक बयान में कहा कि यह मुलाकात सुरक्षा से संबंधित मुद्दों पर चर्चा के लिए की गई है. बैठक के समय को देखते हुए यह काफी महत्वपूर्ण अहम है क्योंकि पोम्पियो की पाकिस्तान की यात्रा प्रस्तावित है और इस दौरे पर इस्लामाबाद 30 करोड़ डॉलर की अमेरिकी सैन्य सहायता रोकने का मुद्दा उठाएगा। साथ ही आतंकवाद से जुड़े अमेरिकी आरोपों पर पाकिस्तान अपना पक्ष भी रख सकता है।

अमेरिकी विदेश मंत्री पोम्पिओ की यात्रा से पहले दोनों मुल्कों के बीच तनाव काफी बढ़ चुका है। वॉशिंगटन ने पाकिस्तान पर अफगान तालिबान समेत विभिन्न आतंकवादी समूहों का समर्थन करने का आरोप लगाया है। इस्लामाबाद बार-बार आरोपों से इनकार करता रहा है। उसका कहना है कि उसने सुरक्षित पनाहों को खत्म कर दिया है।

Leave a Reply

83 queries in 0.203
%d bloggers like this: