Posted On by &filed under आर्थिक.


पेट्रोल पंप पर दो दिसंबर तक ही खरीद सकेंगे 500 रुपये के पुराने नोट से ईंधन

पेट्रोल पंप पर दो दिसंबर तक ही खरीद सकेंगे 500 रुपये के पुराने नोट से ईंधन

पेट्रोल पंपों और हवाई अड्डों पर 500 रपये के पुराने नोट अब दो दिसंबर तक ही स्वीकार किये जायेंगे, पहले यह समयसीमा 15 दिसंबर तक थी। सरकार ने समयसीमा घटाकर दो दिसंबर कर दी।

सरकार ने कहा है कि पेट्रोल पंप पर ईंधन खरीदने और हवाईअड्डों पर विमान यात्रा के टिकट खरीदने के लिये 500 रपये के पुराने नोट दो दिसंबर तक ही स्वीकार किये जायेंगे। सरकारी अधिसूचना में कहा गया है कि तीन दिसंबर 2016 से सरकारी पेट्रोलियम कंपनी के पेट्रोल पंपों पर पेट्रोल, डीजल और गैस आदि खरीदने में पुराने 500 रपये के नोट स्वीकार नहीं किये जायेंगे। इसके अलावा हवाईअड्डों की खिड़की पर हवाई यात्रा के लिये भी तीन दिसंबर से पुराने नोट स्वीकार नहीं किये जायेंगे।

इसके अलावा राष्ट्रीय राजमागोर्ं पर टोल भुगतान में भी तीन दिसंबर से 500 रपये के पुराने नोट स्वीकार नहीं किये जायेंगे। इससे पहले सरकार ने कहा था कि दो दिसंबर तक 500 और 1,000 रपये के नोट से टोल भुगतान हो सकेगा। तीन दिसंबर के बाद 15 दिसंबर तक केवल 500 रपये के नोट ही स्वीकार किये जायेंगे। लेकिन अब इस योजना को त्याग दिया गया है। दो दिसंबर के बाद टोल भुगतान में 500, 1000 रपये के पुराने नोट स्वीकार नहीं किये जायेंगे।

( Source – PTI )

One Response to “पेट्रोल पंप पर दो दिसंबर तक ही खरीद सकेंगे 500 रुपये के पुराने नोट से ईंधन”

  1. Himwant

    आज देश जब तमाम कठिनाइयों के बावजूद विमुद्रिकरन को सहयोग कर रहा है. लेकिन पेट्रोल पंप, डीटीडीसी तथा रेलवे कर्मचारी अतिरिक्त लाभ ले कर काला बाजारियों की मुद्रा बदल रहे है. सरकार ने लोगो की सहूलियत के लिए यह नियम बनाए थे. लेकिन परिस्थितियों के मध्ये नजर अब इन पर तत्काल प्रभावी रोक लगनी चाहिए.

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *