Posted On by &filed under राजनीति.


संसद के संयुक्त सत्र में राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी के अभिभाषण में नोटबंदी और सर्जिकल स्ट्राइक के उल्लेख का प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी समेत राजग सदस्यों ने मेज थपथपा का स्वागत किया, वहीं विपक्षी सदस्य इससे अप्रभावित नजर आ रहे थे और उन्होंने मेजें नहीं थपथपाई ।

प्रणब मुखर्जी ने अपने अभिभाषण में कालाधन पर लगाम लगाने की सरकार की पहल और गरीब कल्याण योजना का जिक्र किया तब भी सत्तारूढ़ राजग के सदस्यों ने इसका मेज थपथपा कर स्वागत किया । लेकिन उस समय भी विपक्षी सदस्यों ने इस पर बेरूखी दिखायी ।

हालांकि, जब राष्ट्रपति ने ‘नारी शक्ति’ और रियो आलंपिक खेलों में एथलीटों के शानदार प्रदर्शन तथा भारतीय वायु सेना में महिला फाइटर पायलटों को शामिल किये जाने का उल्लेख किया तब सत्तापक्ष के साथ विपक्षी सदस्यों ने इसकी सराहना की ।

पूर्व के मौकों की विपरीत इस बार संसद के केंद्रीय कक्ष में कई सीटें खाली थी । पहले दोनों सदनों की संयुक्त बैठक के दौरान सदस्यों को स्थान देने के लिए अतिरिक्त कुर्सियां लगानी पड़ती थी ।

लेकिन इस बार उपस्थिति अपेक्षाकृत कम रही । अभिभाषण के दौरान तृणमूल कांग्रेस के सांसद अनुपस्थित थे । तृणमूल कांग्रेस ने घोषणा की थी कि वे एक फरवरी तक सत्र की बैठक में हिस्सा नहीं लेंगे। जारी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *