स्वच्छता पखवाड़ा : आईआईएमसी में पौधरोपण कार्यक्रम का आयोजन

31 जनवरी तक चलेगा स्वच्छता पखवाड़ा

भारतीय जन संचार संस्थान (आईआईएमसी) में बुधवार को स्वच्छता पखवाड़े के तहत विशेष पौधरोपण अभियान का आयोजन किया गया। इस दौरान संस्थान की अपर महानिदेशक (प्रशिक्षण) श्रीमती ममता वर्मा, श्रीमती नवनीत कौर, प्रो. संगीता प्रणवेंद्र, श्रीमती प्रतिभा शर्मा एवं श्रीमती विष्णुप्रिया पांडेय ने पौधरोपण कर सभी को पर्यावरण के प्रति जागरुक रहने का संदेश दिया। कार्यक्रम में आईआईएमसी के महानिदेशक प्रो. संजय द्विवेदी एवं अपर महानिदेशक श्री के. सतीश नम्बूदिरीपाद सहित सभी कर्मचारियों, प्राध्यापकों एवं अधिकारियों ने भाग लिया। 

इस अवसर पर प्रो. संजय द्विवेदी ने कहा कि स्वच्छता का अर्थ केवल अपने घर, समाज और देश से गंदगी साफ करना ही नहीं होता, बल्कि अपने शरीर, ह्रदय और मन को भी साफ रखना अति आवश्यक है। हमारे देश और हमारे जीवन के लिए स्वच्छता बहुत ही जरूरी है।

आईआईएमसी में 16 से 31 जनवरी तक स्वच्छता पखवाड़े का आयोजन किया गया है। पखवाड़े के शुभारंभ के अवसर पर संस्थान के सभी कर्मचारियों द्वारा स्वच्छता की शपथ ली गई। इस दौरान स्वच्छता से संबंधित विभिन्न गतिविधियों का आयोजन किया जाएगा। इसमें कर्मचारियों को साफ सफाई के प्रति जागरुक करने, स्वच्छता के विषय पर निबंध प्रतियोगिता एवं वेबिनार का आयोजन एवं आईआईएमसी के ‘अपना रेडियो’ पर स्वच्छता संबंधी विविध रेडियो कार्यक्रमों का प्रसारण शामिल है।

इस वर्ष स्वच्छता पखवाड़े के दौरान आईआईएमसी में सिंगल यूज प्लास्टिक के इस्तेमाल से बचने का संकल्प लिया गया है। स्वच्छता पखवाडा अप्रैल 2016 में स्वच्छ भारत मिशन के तहत शुरू किया गया था, जिसका उद्देश्य भारत सरकार के मंत्रालयों एवं विभागों के कार्यक्षेत्र में स्वच्छता के प्रति लोगों को जागरुक करना है।

Leave a Reply

%d bloggers like this: