Posted On by &filed under आर्थिक, राष्ट्रीय.


बेहतर मानसून से रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच सकती है ट्रैक्टर बिक्री

बेहतर मानसून से रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच सकती है ट्रैक्टर बिक्री

सामान्य मानसून की संभावना से चालू वित्त वर्ष में ट्रैक्टर बिक्री 6.5 लाख इकाई की नयी रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच सकती है। एक रिपोर्ट में कहा गया है कि इसके अलावा ब्याज दरों में कमी तथा कुछ प्रमुख राज्यों में किसानों का कर्ज माफ करने से भी ट्रैक्टर बिक्री को प्रोत्साहन मिलेगा।

क्रिसिल की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि पिछले वित्त वर्ष में नोटबंदी के बावजूद बारिश अच्छी रहने से ट्रैक्टर बिक्री 18 प्रतिशत बढ़ी। इससे पहले 2015 और 2016 में इसमें 10 प्रतिशत से अधिक की गिरावट आई थी। पिछले साल ट्रैक्टर बिक्री 5.8 लाख इकाई रही थी जो 2014 की तुलना में कम है।

भारतीय मौसम विभाग ने इस साल सामान्य मानसून की भविष्यवाणी की है। अभी तक मानसून की बारिश अच्छी रही है और इसका वितरण भी अच्छा रहा है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि इसके अलावा महाराष्ट्र, पंजाब, उत्तर प्रदेश, तमिलनाडु औरा कर्नाटक में कृषि ऋण माफी से भी ट्रैक्टर बिक्री बढ़ेगी। इन राज्यों का ट्रैक्टर बिक्री में हिस्सा 25 प्रतिशत से अधिक है। साथ ही ऋण की लागत घटने से भी ट्रैक्टर बिक्री बढ़ेगी। साथ ही न्यूनतम समर्थन मूल्य में बढ़ोतरी से भी ट्रैक्टर बिक्री में मदद मिलेगी।

( Source – PTI )

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *