Posted On by &filed under राजनीति.


उप्र के सरकारी स्कूलों में योग शिक्षा अनिवार्य होगी

उप्र के सरकारी स्कूलों में योग शिक्षा अनिवार्य होगी

उत्तर प्रदेश के सरकारी स्कूलों में योग शिक्षा कार्यक्रम जल्द ही अनिवार्य बनाया जाएगा। दरअसल, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राज्य के अधिकारियों को इस सिलसिले में काम करने का निर्देश दिया है।

राज्य सरकार ने यह फैसला भी किया है कि इन स्कूलों में छात्राओं को अनिवार्य आत्मरक्षा प्रशिक्षण मुहैया किया जाए।

उप्र सरकार द्वारा जारी एक बयान के मुताबिक मुख्यमंत्री ने कल देर शाम शिक्षा विभाग अधिकारियों की एक बैठक की अध्यक्षता की, जिसमें उन्होंने ये निर्देश दिए।

आज जारी किए गए बयान के मुताबिक , ‘‘मुख्यमंत्री ने निर्देश दिया कि रानी लक्ष्मीबाई आत्मरक्षा कार्यक्रम और योग शिक्षा कार्यक्रम अनिवार्य बनाए जाएंगे।’’ बैठक में आदित्यनाथ ने इस बात पर जोर दिया कि बड़े पैमाने पर नकल होने की घटना या सरकारी शिक्षकों के निजी कोचिंग सेंटर चलाने पर प्राथमिकी दर्ज की जाए।

यह फैसला भी किया गया कि राज्य सरकार निजी स्कूलों और कॉलेजों की अत्यधिक फीस पर नियंत्रण लगाने के लिए दिशानिर्देश जारी करेगी।

बैठक में आदित्यनाथ ने उप्र के सभी राज्य विश्वविद्यालयों के लिए एक समान पाठ्यक्रम और कॉलेजों के अकादमिक सत्र को नियमित रूप से सुनिश्चित करने की जरूरत पर जोर दिया।

उन्होंने उच्च शिक्षण संस्थानों को शिक्षकांे की रिक्तियां भरने को कहा।

आईटीआई में रेडियो मैकेनिक जैसे पुराने पाठ्यक्रम बंद करने और उद्योग जगत की जरूरत के मुताबिक नये पाठ्यक्रम शुरू करने के भी निर्देश जारी किए गए।

आदित्यनाथ ने यह स्पष्ट कर दिया कि बंद होने की कगार पर खड़े निजी इंजीनियरिंग कॉलेजों के संसाधनों को अन्य शैक्षणिक संस्थानों द्वारा उपयोग किया जाना चाहिए और इस बारे में संभावनाएं तलाशी जानी चाहिए।

( Source – PTI )

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *