Posted On by &filed under राजनीति.


jagdalpur-prime-minister-narendra-modi-being-298734 छत्तीसगढ़ हिन्दुस्तान का भविष्य बदल सकता है- श्री मोदी

जगदलपुर, । प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि बस्तरवासियों की धारणा रही है कि यहां की धरती से प्राप्त संपदा का उपयोग एवं प्रसंस्करण बस्तर में ही हो उनकी यह इच्छा आज इस 24 हजार करोड़ के अल्ट्रा मेगा स्टील प्लांट परियोजना के जरिए पूर्ण होने जा रही है जिसमें बस्तर से उत्पन्न बेहतरीन किस्म के लौह अयस्क का बस्तर में ही उपयोग कर स्टील का निर्माण किया जाना संभव होगा अब तक यहां का लौह अयस्क का अधिकांश हिस्सा विदेशों में भेजा जा रहा था। पर अब इस परियोजना के लिए तथा राष्ट्रीय खनिज विकास निगम द्वारा निर्माणाधीन नगरनार स्टील प्लांट के लिए उपयोग में लाया जायेगा। देश की पहली प्राथमिकता देश के नौजवानों के लिए रोजगार सुलभ कराना है और इन परियोजना के जरिए 10 हजार से ज्यादा स्थानीय नौजवानों के लिए रोजगार के रास्ते खुलने जा रहे हैं। 50 वर्षों बाद बस्तर में नए रेल लाईन की शुरूआत भी आज हो रही है रावघाट से जगदलपुर तक 140 किलोमीटर लम्बी रेल लाईन के निर्माण की मंजूरी के साथ तीसरी योजना किंरदुल से नगरनार तक लौह अयस्क स्लेरी पाईप लाईन के जरिए भेजने हेतु 4 हजार करोड़ की योजना भी आज ही मूर्तरूप ले रही है। ये सभी योजनाएं महज 1 घंटे के भीतर एक ही जिले के लिए आकार ले रही हैं ऐसा संभवत: देश के इतिहास में पहली बार हो रहा है। इन योजनाओं से बस्तर की जिंदगी में कैसा बदलाव आयेगा मै अनुमान लगा सकता हूं.
प्रधानमंत्री आज दंतेवाड़ा जिला मुख्यालय में आमसभा को संबोधित कर रहे थे अपने संबोधन में उन्होंने आगे कहा कि सरकार का दायित्व बनता है कि विकास को उस रूप में आगे बढ़ाये ताकि हिन्दुस्तान के सभी भूभाग में विकास पहुंचे, दूर सुदूर जंगलों तक भी विकास पहुंचे, गरीब की झोपड़ी तक विकास के फल पहुंचे, मतलब गरीब से गरीब परिवार की संतान को भी रोजगार का अवसर मिले और यही संकल्प है भारती जनता पार्टी का। जरूरत थी बस्तर में विकास की समस्या का समाधान खोजने की पर इस दिशा में बीते 60 सालों में इतनी धीमी गति से कार्य हुए कि लोग निराशा के गर्त में पहुंचने लगे। देश का हर हिस्सा रेलवे से जुड़े लोगों को आने-जाने की सुविधा मिले और यातायात संसाधन के जरिए विकास को गति मिले, यही हमारी धारणा है।
छत्तीसगढ़ में व्याप्त नक्सल समस्या और उसके समाधान की बात करते हुए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि यदि छत्तीसगढ़ इस संकट से मुक्त हो जाए तो मै विश्वास के साथ कह सकता हूं कि छत्तीसगढ़ देश में प्रथम स्थान पर आकर खड़ा हो सकता है। छत्तीसगढ़ के पास वह ताकत है जो हिन्दुस्तान का भविष्य बदल सकता है
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने नक्सलियों के लिए कहा कि हिंसा की राह पर चलने वाले दो-पांच दिनों के लिए बंदूक छोडक़र सामान्य ग्रामीण की तरह बिना अपना परिचय दिये उन बच्चों के पास जाकर समय बिताएं जिनके परिवार, माता-पिता उनकी हिंसा के शिकार हुए हैं, तो उन बच्चों की पीड़ा और उनका दर्द अपने आप, आपके ह्रदय को बदल कर रख देगा । कोई सरकार और कोई कानून भी आपके दिल में वो भावना नहीं जगा पायेगी जो ऐसे पीडि़त बच्चों के साथ बिताए हुये पल आपको देंगे । मुझे विश्वास है कि वह बच्चा आपके ह्रदय को इतनी गहराई से छुयेगा कि आप भी अंदर से हिल जाएंगे कि आपने हिंसा के नशे में क्या खोया है और क्या पाया है और आपसे कैसा पाप हुआ है । और आगे कहा कि मिल बैठकर रास्ते निकल सकते हैं। प्रदेश के मुख्यमंत्री डा. रमन सिंह द्वारा उठाए गये कदमों की सराहना करते हुये उन्होंने कहा कि उन्होंने उन बच्चों को शिक्षा और ज्ञान का वह रास्ता सिखाया और उनके हाथ में कलम थमा दी जिन बच्चों के हाथों में नक्सली बंदूक और तलवार थमाना चाहते थे ।
भारती जनता पार्टी को बहुमत से विजयी बनाने की बात का उल्लेख करते हुए कहा कि आप ने हमें जिस बहुमत के साथ सेवा करने का अवसर दिया है हम विकास करके ब्याज समेत लौटायेंगे. पिछले एक वर्ष से घोटाले की कोई खबर नहीं आ रही है देश को, ईमानदारी से भी चलाया जा सकता है कोयले की खदान भी सार्वजनिक निलामी के जरिए दी गई। छत्तीसढ़ में प्रारंभ किए गए लाइवीहूड कॉलेज की बात करते हुए उन्होंने कहा हूनर से शिखर तक अभियान जो छत्तीसगढ़ चला रहा है वह वास्तव में तारीफ के काबिल है। अन्य राज्यों को भी इसका अध्ययन करना चाहिए और अपने राज्यों में प्रारंभ करना चाहिए।
इसी मंच से दंतेवाड़ा में मेगा स्टील प्लांट, जगदलपुर रावघाट रेललाईन, स्लेरी पाईप लाईन के कार्यों हेतु एमओयू पर हस्ताक्षर भी किए गए और प्रधानमंत्री के हाथों तेंदूपत्ता बोनस की 105 करोड़ राशि का वितरण भी किया गया। सभा को प्रारंभ में प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह ने संबोधित किया।

हिन्दुस्थान समाचार,सुधीर जैन,पल्लवी पाण्डेय

Leave a Reply

Be the First to Comment!

Notify of
avatar
wpDiscuz