Posted On by &filed under सोशल-मीडिया.


fb केन्‍द्रीय महिला और बाल विकास मंत्रालय ने फेसबुक के साथ ‘#100महिलाएं पहल’ शुरू की है। 15 जुलाई से लोग मंत्रालय के फेसबुक पृष्‍ठ पर जाकर 30 सितम्‍बर तक किसी ऐसी महिला को मनोनीत कर सकते हैं जिसने समाज पर गहरा असर डाला हो और समाज को बेहतर बनाया हो। विजेताओं को गणतंत्र दिवस के आसपास मंत्रालय द्वारा आयोजित स्‍वागत समारोह में आमंत्रित किया जाएगा।

केन्‍द्रीय महिला और बाल विकास मंत्री मेनका गांधी ने इस पहल के विषय में बताया कि हमारे जीवन में ऐसी महिलाएं आती रही हैं जिन्‍होंने कुछ अलग हटकर किया है, जिन्‍होंने हमारा जीवन बदला है, जिन्‍होंने पूरे समाज में अपनी छाप छोड़ी है और बेहतरी के लिए इसमें बदलाव किया है। उनके लिए सिर्फ धन्‍यवाद शब्‍द ही काफी नहीं हैं। अब ऐसी महिलाओं को सम्‍मानित करने की आपकी बारी है जिन्‍होंने समाज में कुछ अलग किया है। उन्होंने कहा महिला और बाल विकास मंत्रालय के फेसबुक पेज पर लॉग ऑन कर वीडियो शेयर करके बताएं कि जिस महिला को आपने चुना है उसे भारत की 100 सबसे प्रभावशाली महिलाओं के रूप में क्‍यों सम्‍मानित किया जाना चाहिए।

उन्होंने बताया कि #100महिलाएं पहल’ के अंतर्गत सोशल मीडिया के माध्‍यम से सार्वजनिक मनोनयन के जरिये 100 सफल महिलाओं का चयन करने के लिए एक प्रतियोगिता होगी। 15 जुलाई से लोग मंत्रालय के फेसबुक पृष्‍ठ पर जाकर 30 सितम्‍बर तक समाजसेवी महिला को मनोनीत कर सकते हैं। उन्‍हें अपनी नामित महिला की एक फोटो या वीडियो जमा कराना होगा जिसमें वह समुदाय के लिए कार्य करती हुई दिखाई देती हो। शीर्ष 200 प्रविष्टियों पर 7 नवम्‍बर से वोटिंग शुरू होगी जिस पर एक प्रतिष्ठित ज्‍यूरी निर्णय लेगी। विजेताओं की घोषणा दिसम्‍बर 2015 में की जाएगी।

फेसबुक पर दक्षिण और मध्‍य एशिया में सार्वजनिक नी‍ति की निदेशक अनखी दास ने कहा रोजाना लाखों लोग फेसबुक पर उन मुद्दों की चर्चा करते हैं जो उनके लिए बेहद महत्‍व रखते हैं। यह हमारे लिए एक महान अवसर है कि समाज में कुछ अलग करने वाली महिलाओं की प्रशंसा की जाए। हमें इस जश्‍न को मनाने और भारत में महिलाओं को पहचान दिलाने का अवसर पाकर बेहद खुशी हुई है।

Leave a Reply

Be the First to Comment!

Notify of
avatar
wpDiscuz