यूपी बोर्ड का एग्जाम दे रहा कुख्यात माफिया मुन्ना बजरंगी

सूबे में हाईस्कूल और इंटरमीडि़एट की परीक्षा आज से शुरू हो गई है। इस परीक्षा में प्रदेश के लाखों विद्यार्थी भाग ले रहे हैं। लेकिन इस परीक्षा में एक ऐसा चेहरा भी शामिल है जो कभी लोगों में दहशत का पर्याय बना हुआ था। जिसके नाम मात्र से लोगों में खौफ का माहौल पैदा हो जाता था। हम बात कर रहे हैं कुख्यात माफिया मुन्ना बजरंगी का जो जेल में रहकर दसवीं की परीक्षा दे रहा है।
पूर्वांचल के इस माफिया ने जेल में लंबा समय गुजारने के बाद अब शैक्षिक डिग्रियां हासिल करने की ओर कदम बढ़ाए हैं। यूपी बोर्ड ने भी माफिया को निराश नहीं किया और उसे जेल में ही परीक्षा देने की अनुमति दे दी गई है। गाजीपुर के भाजपा विधायक कृष्णानंद राय हत्याकांड के आरोपी प्रेम प्रकाश उर्फ मुन्ना बजरंगी 10 अप्रैल 2013 को उसे गाजीपुर से सुलतानपुर की जिला जेल में शिफ्ट किया गया था। पिछले साल उसने यहीं पर रहते हुए कक्षा नौ पास किया था और हाईस्कूल परीक्षा में शामिल होने के लिए आवेदन किया था। default (8)
जिला जेल से औपचारिकताएं पूरी होते हुए माध्यमिक शिक्षा परिषद की सचिव तक पत्र पहुंचा। उन्होंने मुन्ना बजरंगी को परीक्षा में शामिल होने की अनुमति दे दी है। इसी बीच पंचायत चुनाव की संवेदनशीलता को देखते हुए मुन्ना को जेल प्रशासन ने 24 सितंबर 2015 को उसे झांसी जेल में शिफ्ट कर दिया, तब से वह वहीं पर बंद है। यूपी बोर्ड ने इस बार झांसी जेल में परीक्षा कराने का प्रबंध नहीं किया है, बल्कि वहां के कैदियों का इम्तिहान बांदा जिला जेल होगा। इसलिए माफिया मुन्ना बजरंगी भी बांदा में हाईस्कूल का एग्जाम देगा।

Leave a Reply

%d bloggers like this: