उत्तर प्रदेश में करीब 400 न्यायिक अधिकारियों का तबादला

उत्तर प्रदेश में करीब 400 न्यायिक अधिकारियों का तबादला
में

उत्तर प्रदेश में निचली अदालतों में एक बड़ा उलटफेर करते हुए ने करीब 400 न्यायिक अधिकारियों का तबादला कर दिया है जिसमें से करीब आधे अतिरिक्त जिला और सत्र न्यायाधीश रैंक के न्यायिक अधिकारी हैं।

उच्च न्यायालय के रजिस्ट्रार जनरल द्वारा कल जारी अधिसूचना के मुताबिक, स्थानांतरित किए गए न्यायिक अधिकारियों में 199 अतिरिक्त जिला न्यायाधीश :एडीजे: शामिल हैं जो नियमित अदालतों में कार्यरत हैं। इनके अलावा, इसी रैंक के अन्य आठ न्यायिक अधिकारियों का भी तबादला किया गया है जो विभिन्न जिलों में फास्ट ट्रैक अदालतों में कार्यरत हैं।

यह तबादला मुख्य रूप से झांसी, बांदा, मुरादाबाद और सीतापुर जैसे जिलों में अधिक व्यापक है। इनमें से प्रत्येक जिले में छह एडीजे हैं जिन्हें दूसरी जगह स्थानांतरित किया गया है। वहीं लखनउ, मेरठ, मैनपुरी, बिजनौर और हमीरपुर से पांच-पांच एडीजे को स्थानांतरित किया गया है।

इसके अलावा, तबादले की सूची में मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट :सीजेएम:, मुख्य मेट्रोपालिटन मजिस्ट्रेट :सीएमएम:, अतिरिक्त सीजेएम, अतिरिक्त सीजेएम :रेलवे:, अतिरिक्त सीएमएम, सिविल न्यायाधीश.अतिरिक्त सिविल न्यायाधीश :सीनियर डिवीजन: और छोटे मामलों की अदालतों के न्यायाधीश. अतिरिक्त न्यायाधीश रैंक के अन्य 118 न्यायिक अधिकारी शामिल हैं।

उक्त रैंक के सबसे अधिक संख्या में न्यायिक अधिकारियों का स्थानांतरण अलीगढ़ :10:, आगरा :5: और कानपुर नगर, मेरठ, सहारनपुर, सोनभद्र एवं वाराणसी :चार-चार: से किया गया है।

सभी न्यायिक अधिकारियों को ‘‘अपनी मौजूदा तैनाती की जगह पर कार्यभार 8 मई, 2017 को सांैपने के लिए खुद को तैयार रखने’’ का निर्देश दिया गया है।

( Source – PTI )

Leave a Reply

%d bloggers like this: