इलाहाबाद विश्वविद्यालय परिसरों में तोड़फोड़ एवं आगजनी, चार गिरफ्तार

परिसर में लागू धारा 144 का उल्लंघन करने और विश्वविद्यालय में चल रही एक बैठक में व्यवधान पैदा करने के आरोप में चार छात्र नेताओं की गिरफ्तारी के बाद आक्रोशित छात्रों ने विश्वविद्यालय परिसर में कल तोड़फोड़ की। पुलिस ने अर्धसैनिक बलों की मदद से स्थिति पर काबू पा लिया है।

जिले के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक के मुताबिक, इलाहाबाद विश्वविद्यालय छात्र संघ के पदाधिकारियों की अगुवाई में कल दोपहर छात्र नेताओं का एक समूह विश्वविद्यालय गेस्ट हाउस के पास एकत्र हो गया । उस गेस्ट हाउस में एक बैठक चल रही थी। छात्र नेताओं ने विश्वविद्यालय में कथित वित्तीय अनियमितताओं के खिलाफ कार्रवाई की मांग करते हुए नारेबाजी की।

माथुर ने कहा कि इलाहाबाद उच्च न्यायालय के आदेश पर अवैध रूप से रह रहे छात्रों से को देखते हुए कुछ दिनों पूर्व यहां धारा 144 लागू की गई थी।

उन्होंने बताया, ‘‘सूचना मिली थी कि बिना अनुमति बड़ी संख्या में विद्यार्थी गेस्ट हाउस के बाहर जमा हुए हैं। इस पर पुलिस दल घटनास्थल पर पहुंचा। ज्यादातर प्रदर्शनकारी भाग गए, लेकिन उनमें से चार को गिरफ्तार कर लिया गया।’’ माथुर ने कहा ‘‘ विद्यार्थी इस गिरफ्तारी पर बिफर गए और इनमें से कुछ हिंसक हो गए और पुलिस कर्मियों पर पथराव किया एवं पास खड़े वाहनों के शीशे तोड़ दिए। उन्होंने एक छात्रावास के पास खड़ी बस में आग भी लगा दी। रैपिड एक्शन फोर्स और पीएसी के जवानों ने प्रदर्शनकारियों को खदेड़ दिया। स्थिति अब नियंत्रण में है।’’

( Source – PTI )

Leave a Reply

%d bloggers like this: