मध्यप्रदेश के नगरों में ‘आनंदम’ की स्थापना की जायेगी: चौहान

मध्यप्रदेश के नगरों में ‘आनंदम’ की स्थापना की जायेगी: चौहान
मध्यप्रदेश के नगरों में ‘आनंदम’ की स्थापना की जायेगी: चौहान

लोगों में खुशी लाने के लिए ‘आनंद विभाग’ का गठन करने के बाद मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रदेश के कुछ नगरों में ‘आनंदम’ केन्द्र की स्थापना करने की मंशा व्यक्त की है।

‘आनन्दम’ ऐसा स्थान होगा जहां पर लोगों को ‘आनंद देने और पाने की अनुभूति’ होगी।

मध्यप्रदेश जनसंपर्क विभाग के एक अधिकारी ने आज यहां बताया, ‘‘चौहान ने कहा है कि जरूरत के समय मदद मिलने पर और जरूरतमंद की मदद करने पर दोनों व्यक्तियों को पारस्परिक आनंद की प्राप्ति होती है। इस व्यवस्था को कार्यरूप में बदलने के प्रारंभिक प्रयास के रूप में ‘आनंदम’ की स्थापना की जाये।’’ चौहान ने यह विचार कल मंत्रालय में प्रशासनिक अधिकारियों से चर्चा के दौरान दिए।

मुख्यमंत्री ने कहा कि ‘आनन्दम’ ऐसा स्थान होगा जहां पर देने का और पाने का आनंद प्राप्त होगा। यहां पर ऐसे व्यक्ति जो सामग्री देना चाहते हैं रख सकेंगे। यहीं से जरूरतमंद व्यक्ति अपने उपयोग के लिए सामग्री प्राप्त भी कर सकेंगे।

अधिकारी ने बताया, ‘‘चौहान ने कम्बल का उदाहरण देते हुए कहा कि ठंड के समय कम्बल मिलने पर आनंद की प्राप्ति होती है। उसी तरह ठंड से बचाने में किसी की मदद का प्रयास भी आनंददायक होता है।’’ मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार का प्रयास है कि सभी के जीवन में आनंद और प्रसन्नता आए। इसी मंशा से आनंद विभाग द्वारा विभिन्न कार्यक्रमों की रूपरेखा तैयार की गई है।

अधिकारी ने बताया, ‘‘चौहान ने प्रशासनिक अधिकारियों को कहा कि वे जीवन में इस पर अमल कर देखें। आनंद के साथ उत्साहपूर्ण जीवन जीने की कोशिश करें।’’ मध्यप्रदेश सरकार ने पिछले साल जुलाई में ‘आनंद मंत्रालय’ बनाया था, जिसने काम करना शुरू कर दिया है।

( Source – PTI )

Leave a Reply

%d bloggers like this: