एनडीआरएफ की नकदी रहित लेन-देनों के प्रोत्‍साहन हेतु पहल

एनडीआरएफ की नकदी रहित लेन-देनों के प्रोत्‍साहन हेतु पहल
एनडीआरएफ की नकदी रहित लेन-देनों के प्रोत्‍साहन हेतु पहल

राष्‍ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (एनडीआरएफ) ने भारत सरकार के डिजिटलीकरण के अभियान को प्रोत्‍साहन देने के लिए कई पहल की हैं। बल ने वर्तमान प्रौद्योगिकी के उपयोग के बारे में सैन्‍य बलों को जानकारी देने और नकदी रहित अर्थव्‍यवस्‍था को प्रोत्‍साहन देने के लिए नई दिल्‍ली स्थित अपने मुख्‍यालय में बैंक प्रतिनिधियों के द्वारा विभिन्‍न जागरूकता कार्यक्रमों का प्रबंधन किया है ताकि सैन्‍य बल दैनिक व्‍ययों के लिए अपने ई-वॉलेट का उपयोग कर सके।

एनडीआरएफ के महानिदेशक श्री आर. के. पचनंदा ने सभी बटालियनों के कमांडेन्‍ट को निर्देश दिया है कि वे अपने सभी अधीनस्‍थ अधिकारियों अथवा गैर-अधिकारियों को सभी तरह की खरीद प्रक्रिया के लिए नकदी रहित लेन-देन हेतु अपने मोबाइल फोन में एप को इंस्‍टॉल करने के लिए प्रोत्‍साहन दें। देश भर की सभी एनडीआरएफ बटालियनों में ऑनलाइन प्रणाली के बारे में एनडीआरएफ कर्मियों में जागरूकता लाने के लिए बैंक प्रतिनिधि विशेष सत्रों का आयोजन कर रहे हैं।

इस कदम से एनडीआरएफ कर्मियों को नवीन युग की बैंकिंग प्रणाली को जानने में मदद मिलेगी। इसके अलावा ऑनलाइन बुनियादी ढांचे में सुधार के भी प्रयास किये जा रहे हैं ताकि प्रत्‍येक एनडीआरएफ कर्मी इससे लाभान्वित हो सके और इसके उपयोग के लिए अपने परिवार के सदस्‍यों और रिश्‍तेदारों को प्रोत्‍साहित कर सके।

इस पहल के शुभारंभ से एनडीआरएफ कर्मी अत्‍यंत प्रसन्‍नता का अनुभव कर रहे है क्‍योंकि लेन-देन की ये प्रणाली न सिर्फ आसान और सुरक्षित है बल्कि उनके परिवार के सदस्‍य लंबी लाइनों में खड़े होकर धन जमा करने के झंझट से बचने के अलावा अपने समय का भी सदुपयोग कर सकते हैं। ये कदम निश्चित रूप से न सिर्फ उनके समग्र प्रदर्शन बल्कि खरीद प्रणाली में भी सुधार लायेगा और सभी कार्मिकों को अपनी सुविधा, सुरक्षा और समय एवं लागत की बचत के लिए नकदी रहित व्‍यवस्‍था को अपनाने के लिए प्रोत्‍साहन देगा।

( Source – PTI )

Leave a Reply

%d bloggers like this: