दिल्ली के स्कोप परिसर में लगा इलेक्ट्रिक वाहनों के लिये चार्जिंग केंद्र

दिल्ली के स्कोप परिसर में लगा इलेक्ट्रिक वाहनों के लिये चार्जिंग केंद्र

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के स्कोप परिसर में फोर्टम इंडिया ने इलेक्ट्रिक वाहनों के लिये चार्जिंग केंद्र स्थापित किया है। सार्वजनिक क्षेत्र की बिजली उत्पादक कंपनी ने आज यह जानकारी दी।

बयान के अनुसार आरएफआईडी (रेडियो फ्रीक्वेंसी आइडेन्टिफिकेशन) प्रौद्योगिकी पर आधारित इस चार्जिंग केंद्र का उपयोग अधिकृत उपयोगकर्ता कर सकेंगे।

इस चार्जिंग केंद्र के लिये बिजली एनटीपीसी उपलब्ध कराएगी। फोर्टम इंडिया फिनलैंड की स्वच्छ ऊर्जा कंपनी फोर्टम की पूर्ण अनुषंगी है। एनटीपीसी के अनुसार इस चार्जिंग केंद्र का उद्घाटन कंपनी के निदेशक (वाणिज्यिक एवं परिचालन) ए के गुप्ता ने किया।

इस मौके पर गुप्ता ने कहा, ‘‘देश में ऊर्जा परिदृश्य में बड़ा बदला आ रहा है और ऊर्जा उत्पादन तथा खपत में स्वच्छ स्रोतों का योगदान बढ़ रहा है। इलेक्ट्रिक वाहनों के उपयोग से जहां एक तरफ साफ-स्वच्छ शहर पर सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा वहीं दूसरी तरफ ईंधन आयात में भी कमी आएगी। इसको देखते हुए हम सभी एनटीपीसी स्टेशनों पर चार्जिंग स्टेशन लगाने के लिये बातचीत कर रहे हैं। इस बारे में कुछ राज्यों के साथ भी बातचीत हो रही है।’’ फोर्टम इंडिया के प्रबंध निदेशक संजय अग्रवाल ने कहा, ‘‘सरकार का 2030 तक सभी वाहनों को बिजली से चलाने का लक्ष्य है। इसके लिये स्मार्ट बुनियादी ढांचा का विकास जरूरी है….हमारी देश भर में 12 से 18 महीनों में 150 से अधिक चार्जिंग केंद्र लगाने की योजना है और इसके तहत हमने पायलट परियोजनाएं लगानी शुरू कर दी है।’’

( Source – PTI )

Leave a Reply

%d bloggers like this: