गुजरात चुनाव ने प्रधानमंत्री मोदी की विश्वसनीयता पर सवाल उठाया : राहुल गांधी

Kolkata: Congress Vice President Rahul Gandhi addresses an election campaign rally in Kolkata on Thursday. PTI Photo by Ashok Bhaumik (PTI5_8_2014_000223B)
गुजरात चुनाव ने प्रधानमंत्री मोदी की विश्वसनीयता पर सवाल उठाया : राहुल गांधी
गुजरात चुनाव ने प्रधानमंत्री मोदी की विश्वसनीयता पर सवाल उठाया : राहुल गांधी

कांग्रेस के नवनिर्वाचित अध्यक्ष राहुल गांधी ने गुजरात विधानसभा चुनाव के बाद प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पर सीधे हमला बोलते हुए आज कहा कि इन नतीजों से उनकी विश्वसनीयता पर सवाल उठ गया है। उन्होंने दावा किया कि प्रधानमंत्री मोदी की बात को देश नहीं सुन रहा है।

राहुल ने संसद भवन परिसर में पत्रकारों से कहा, ‘‘ तीन चार महीने पहले जब हम गुजरात गये थे तो कहा गया था कि कांग्रेज भाजपा से नहीं लड़ सकती। तीन चार महीने में हमने ठोस काम किया। सिर्फ मैंने नहीं, एआईसीसी की टीम और गुजरात के लोगों ने भी। और आपने नतीजे देखे हैं। भाजपा को गुजरात में जबरदस्त झटका लगा है। ’’ उन्होंने कहा, ‘‘ हमारे लिए अच्छा नतीजा है। ठीक है कि हम हार गये। यदि थोड़ा और ठीक करते तो जीत जाते। ’’ उन्होंने कहा, ‘‘मैं गुजरात एवं हिमाचल प्रदेश के लोगों को दिल से धन्यवाद देता हूं। चुनाव जीतने वालों को बधाई देता हूं।’’ उन्होंने कहा, ‘‘ मुझे वहां पता चला कि मोदीजी का जो माडल है, उसे गुजरात के लोग मानते ही नहीं। प्रचार बहुत अच्छा है। (इसका) मार्केटिंग बहुत अच्छी है पर अंदर से खोखला है। हमने जो अभियान चलाया, उसका वह जवाब नहीं दे पाये। विकास की बात कर रहे हैं पर सच्चाई यह है कि वह उसका जवाब नहीं दे पाये। आपने देखा होगा कि चुनाव से पहले मोदीजी के पास कहने के लिए कुछ रहा नहीं था।’’ राहुल ने गुजरात चुनाव प्रचार की चर्चा करते हुए कहा, ‘‘ आम तौर पर नेता जाता है और सोचता है कि गुजरात को मैं अपनी बात बताऊं। पर तीन महीने में गुजरात और वहां की जनता ने मुझे काफी सिखाया है। मुख्य बात यही सिखाई कि आपके विपक्ष में जितना भी क्रोध हो, जितना भी धन हो, जितना भी बल हो, उसे आप प्यार से, भाईचारे से टक्कर दे सकते हैं।

उन्होंने कहा कि यह बात गांधीजी ने बहुत पहले सिखायी थी। किन्तु यह बात गुजरात में है और बहुत गहरे तक है। आपने गुजरात के चुनाव में जो देखा, यह वही भावना है। उन्होंने कहा कि गुजरात ने भाजपा और प्रधानमंत्री मोदी को संदेश दिया है कि यह जो गुस्सा-क्रोध आपमें है, वह आपके काम नहीं आयेगा। इसको प्यार हरा देगा।

विकास के मुद्दे पर उन्होंने कहा कि इस चुनाव में प्रधानमंत्री ने कहा कि यह विकास का चुनाव है। उन्होंने बोला कि जीएसटी पर मोहर है। यह अजीब सी बात है कि चुनाव के दौरान उनके भाषणों में न तो विकास की बात हो रही थी और न जीएसटी की, न नोटबंदी की।

उन्होंने कहा, ‘‘मोदी जी की विश्वसनीयता पर बहुत बड़ा सवाल उठ गया है। उनके लिए यह बहुत मुश्किल होगा। वो जो कह रहे हैं…वह देश सुन नहीं रहा है, यह बात गुजरात ने दिखायी है। यह आपको आने वाले समय में बहुत आसानी से दिखेगा। मोदीजी ने भ्रष्टाचार की बात लगातार की। आपने राफेल के मामले में, जय शाह के मामले में एक शब्द भी नहीं बोला।’’ उल्लेखनीय है कि गुजरात की 182 विधानसभा में भाजपा को 99 और कांग्रेस को 77 तथा हिमाचल प्रदेश में भाजपा को 44 एवं कांग्रेस को 21 सीटें मिली हैं।

( Source – PTI )

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

* Copy This Password *

* Type Or Paste Password Here *

Captcha verification failed!
CAPTCHA user score failed. Please contact us!