दिल्ली में सीएनजी 1.40 रूपये, पीएनजी एक रूपये सस्ती

दिल्ली में सीएनजी 1.40 रूपये, पीएनजी एक रूपये सस्ती
दिल्ली में सीएनजी 1.40 रूपये, पीएनजी एक रूपये सस्ती

देश में उत्पादित प्राकृतिक गैस की कीमतों में कमी को देखते हुए राष्ट्रीय राजधानी में आज सीएनजी की कीमत 1.40 रपये प्रति किलो और पाइप से मिलने वाली गैस की कीमत एक रपये प्रति स्टैंडर्ड घन मीटर घटा दी गई।

जहां दिल्ली में सीएनजी की कीमत 1.40 रपये प्रति किलो घटाई गई, वहीं नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में यह 1.60 रपये घटाई गई है।

दिल्ली में सीएनजी का नया उपभोक्ता मूल्य 35.45 रपये प्रति किलो होगा, जबकि नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में यह 40.60 रपये प्रति किलो होगा। नयी कीमतें आज मध्यरात्रि से प्रभावी हो जाएंगी।

दिल्ली में सीएनजी की कीमत पूरे देश में सबसे कम रहती है।

इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड :आईजीएल: ने यहां जारी एक बयान में कहा, ‘‘देश में उत्पादित प्राकृतिक गैस की कीमतों में कमी की भारत सरकार की अधिसूचना के परिणाम स्वरूप आईजीएल ने दिल्ली, नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में सीएनजी और पीएनजी का बिक्री मूल्य आज रात्रि से घटाने की घोषणा की है।’’ पिछले एक साल में यह तीसरी बार है जब आईजीएल द्वारा कीमतों में कमी की गई है।

गैर-व्यस्ततम घंटों में सीएनजी भराने को बढ़ावा देने के उद्देश्य से आईजीएल रात में 12 बजे से सुबह 5 बजे तक चुनिंदा पंपों पर सीएनजी की कीमतों में 1.50 रपये प्रति किलो की छूट की पेशकश जारी रखेगी।

कंपनी ने पाइप के जरिए प्राकृतिक गैस :पीएनजी: की कीमतें भी कल से घटाने की घोषणा की है। दिल्ली में पीएनजी का उपभोक्ता मूल्य एक रपये प्रति घन मीटर घटाकर 23 रपये कर दिया गया है।

उत्तर प्रदेश में भिन्न शुल्क ढांचे की वजह से नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में पीएनजी 24.35 रपये प्रति घन मीटर पर उपलब्ध होगा, जबकि वर्तमान में मूल्य 25.50 रपये है।

( Source – पीटीआई-भाषा )

Leave a Reply

%d bloggers like this: