Posted On by &filed under मीडिया.


modiप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के साथ आज रूस के उफा शहर में हुई एक औपचारिक मुलाकात में आतंकवाद और व्यापार जैसे विभिन्न द्विपक्षीय मुद्दों पर चर्चा की। मुलाकात के बाद दोनों देशों की तरफ से फिलहाल कोई बयान जारी नहीं किया गया है। यह मुलाकात तय समय से ज्यादा करीब 1 घंटा तक चली। मुलाकात के बाद दोनों देशों के विदेश सचिवों ने साझा प्रेस वार्ता में कहा कि दोनों प्रधानमंत्रियों की बात अच्छे माहौल में हुई और बैठक सार्थक रही। इसमें शांति और तरक्की पर बात हुई।प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और नवाज शरीफ ने आतंकवाद के सभी स्वरूपों की निंदा की और इस बुराई से निपटने के लिए कदम उठाने का निर्णय किया। इसके साथ ही सार्क के लिए पीएम मोदी को नवाज शरीफ ने न्योता भी दिया और पीएम मोदी ने भी पाकिस्तान जाने पर सहमति जताई है।

दोनों देशों के बीच जिन मुद्दों पर सहमति बनी उनमें दोनों पक्ष सभी लंबित मुद्दों पर चर्चा के लिए तैयार हो गए है । इसके अलावा भारत और पाकिस्तान ने मुम्बई आतंकी हमले से संबंधित मुकदमे में तेजी लाने का निर्णय, भारत -पाक के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार दिल्ली में मुलाकात, डीजी बीएसफ और डीजीएमआई की बैठक, दोनों पक्षों ने 15 दिनों के भीतर एक-दूसरे के मछुआरों और उनकी नौकाओं को छोड़ने , मुंबई हमले के वॉयस सैंपल मुहैया कराएंगे सहित नवाज शरीफ ने पीएम मोदी को सार्क सम्मेलन में आने का न्योता भी दिया। इससे पूर्व दोनों नेताओं ने शिष्टमंडल स्तरीय बैठक पर जाने से पहले फोटोग्राफरों के समक्ष हाथ मिलाते हुए फोटो खिंचवाई।

भारतीय शिष्टमंडल में राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोवाल, विदेश सचिव एस जयशंकर शामिल हुए, जबकि पाकिस्तानी शिष्टमंडल में शरीफ के विदेश मामलों और राष्ट्रीय सुरक्षा के सलाहकार सरताज अजीज शामिल हैं। वहीं गुरुवार को उफा में डिनर के दौरान दोनों नेताओं की अनौपचारिक मुलाकात हुई थी। दोनों के बीच थोड़ी देर ही बात हुई। इससे पहले दोनों नेता पिछले साल नवंबर में सार्क सम्मेलन के दौरान काठमांडू में मिले थे, लेकिन उस वक्त द्विपक्षीय बातचीत नहीं हुई थी। इस मुलाकात से पहले रमज़ान का पाक महीना शुरू होने पर पीएम मोदी ने फोन कर नवाज शरीफ को बधाई दी थी।

भारतीय प्रधानमंत्री और पाक प्रधानमंत्री की मुलाकात आज शांघाई कॉरपरेशन ऑर्गेनाइजेशन सम्मेलन के दौरान अलग से हुई। दोनों ने एक दूसरे का अभिवादन गर्मजोशी के साथ हाथ मिलाकर किया। माना जा रहा है कि इस मुलाकात में आतंकवाद और संघर्षविराम उल्लंघन जैसे मुद्दों पर चर्चा के अलावा मुंबई हमले के आरोपी ज़की-उर्र-रहमान-लखवी का मुद्दा भी उठा। उल्लेखनीय है कि लखवी को अप्रैल में जमानत मिली थी तब से वह जेल से बाहर है।

जानकारी के अनुसार भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ की बैठक के संबंध में दोनों देशों के विदेश सचिव की अलग से प्रेस कॉन्फ्रेंस होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

* Copy This Password *

* Type Or Paste Password Here *