Posted On by &filed under राजनीति.


मानव संसाधन विकास मंत्री ने विपरित परिस्थितियों में सफलता पाने वाले 12वीं कक्षा के छात्रों का अभिनंदन किया

मानव संसाधन विकास मंत्री ने विपरित परिस्थितियों में सफलता पाने वाले 12वीं कक्षा के छात्रों का अभिनंदन किया

मानव संसाधन विकास मंत्री श्री प्रकाश जावड़ेकर ने अपनी तरह के पहले कार्यक्रम में 12वीं की परीक्षा में सफलता पाने वाले आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के 46 छात्रों को सम्मानित किया। आज मंत्री महोदय के आवास पर आयोजित गुण गौरव अभिनंदन समारोह में इन छात्रों के सतत् प्रयासों और योग्यता का सम्मान किया गया। मंत्री महोदय ने उन्हें बधाई देते हुए कहा “कठिन परिस्थितियों में संघर्ष कर परीक्षा में सफलता हासिल करने वाले आप सभी छात्रों को हार्दिक बधाई।”

छात्रों के साथ बातचीत के दौरान मंत्री महोदय ने उनके असाधारण प्रयास, धैर्य और दृढ़ संकल्प को सलाम किया, जिसके कारण उन्हें प्रतिष्ठित कॉलेजों में प्रवेश मिला। इनमें से ज्यादातर छात्र भविष्य में शिक्षक बनना चाहते हैं, इस पर मंत्री महोदय ने अत्यंत प्रसन्नता व्यक्त की। छात्रों को डॉक्टर ए.पी.जे. अब्दुल कलाम की पुस्तकें और वीरगाथा सीरीज भी तोहफे के रूप में दी गई। इस दौरान मंत्री महोदय को भी छात्रों ने चित्र और कलाकृतियां भेंट की। सम्मानित छात्रों में से ज्यादातर दिल्ली की विभिन्न झुग्गी बस्तियों में एक कमरे के घरों में रहते हैं।

उन्होंने शिक्षा में बेहतरीन प्रदर्शन करने के वास्ते इन छात्रों की मदद करने के लिए गैर-सरकारी संगठनों – आशा इंडिया, नवज्योति इंडिया फाउंडेशन, सलाम बालक और सेवा भारती के प्रयासों की सराहना की। उन्होंने कठिन परिस्थितियों में छात्रों को लगातार प्रेरित करने के लिए सक्रिय सामुदायिक भागीदारी का भी आह्वान किया।

यह कार्यक्रम मेधावी छात्रों को मुख्यधारा में लाने और सतत् प्रयास के लिए उन्हें प्रेरित करने में सरकार के प्रयासों का द्योतक है। मंत्री महोदय ने विविध, सामाजिक और आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों के छात्रों को सम्मानित करने तथा छात्रवृति योजनाओं के जरिए उनकी मदद करने के लिए सीबीएसई के प्रयासों की भी सराहना की।

इस अवसर पर मानव संसाधन राज्यमंत्री डॉ. महेन्द्र नाथ पांडेय और सचिव (स्कूली शिक्षा तथा साक्षरता) डॉ. एस.सी खुंटिया ने भी संबोधित किया और छात्रों को उपहार दिए। कार्यक्रम में संयुक्त सचिव (एई और एनएलएम) श्री वाई.एस.के. शेषु कुमार, सीबीएसई के अध्यक्ष और मानव संसाधन विकास मंत्रालय तथा सीबीएसई के अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी उपस्थित थे।

( Source – PIB )

Leave a Reply

Be the First to Comment!

Notify of
avatar
wpDiscuz