Posted On by &filed under समाज.


राजस्थान में कैंसर के रोगी बढे : अध्ययन

राजस्थान में कैंसर के रोगी बढे : अध्ययन

जयपुर के एक कैंसर अस्पताल के अध्ययन के अनुसार राजस्थान में कैंसर रोगियों की संख्या लगातार बढ रही है।

महावीर कैंसर चिकित्सालय के क्लीनिकल निदेशक डॉक्टर एस जी काबरा के अनुसार वर्ष 2012 में 7504 कैंसर के रोगी चिन्हित हुये थे जिनकी संख्या बढ़कर वर्ष 2015 में 10727 हो गयी। 4 वर्ष में 70 प्रतिशत की वृद्धि हुई। उन्होंने बताया कि मात्र 4 वर्ष में 70 प्रतिशत की वृद्धि प्रदेश में कैंसर के बढ़ते प्रकोप को इंगित करती है।

डॉक्टर काबरा के अनुसार गत चार साल में मुंह एवं गले के कैंसर में दो प्रतिशत की वृद्धि हुई है और स्तन कैंसर में लगभग एक प्रतिशत की बढोत्तरी हुई है।

उन्होंने वर्ष 2015 के आंकडों का विस्तृत विश्लेषण दर्शाया है कि जहां पुरूषों :5622: में मुख्य रूप से मुख कैंसर था जबकि गले 29 प्रतिशत, फेफडे आदि के कैंसर 22 प्रतिशत, पाचनतंत्र के कैंसर 15 प्रतिशत, रक्त कैंसर 11 प्रतिशत और जननांगो का कैंसर 5 प्रतिशत था।

डॉक्टर काबरा के अनुसार महिलाओं में पहली बार किये गये विश्लेषण के आंकड़ों से सामने आया कि महिलाओं में स्तन और गर्भाशय का कैंसर सभी कैंसरों का 50 प्रतिशत था। उन्होंने बताया कि 4403 महिलाओं में स्तन कैंसर :29 प्रतिशत: जननांगो का कैंसर :21 प्रतिशत: पाचनतंत्र का कैंसर :15 प्रतिशत: रक्त कैंसर :8 प्रतिशत: और मुख और गले का कैंसर :8 प्रतिशत: पाया गया है।

( Source – पीटीआई-भाषा )

Leave a Reply

Be the First to Comment!

Notify of
avatar
wpDiscuz