ईडी ने कर्नाटक में सात लोगों को गिरफ्तार किया, 91 . 94 लाख रपए के नए नोट बरामद
ईडी ने कर्नाटक में सात लोगों को गिरफ्तार किया, 91 . 94 लाख रपए के नए नोट बरामद

चलन से बाहर किए गए नोटों को अवैध रूप से बदलने में शामिल गिरोह का पर्दाफाश करते हुए प्रवर्तन निदेशालय :ईडी: ने धनशोधन मामले में जांच के तहत कर्नाटक में सात कथित बिचौलियों को गिरफ्तार किया और 91 . 94 लाख रपए के नए नोट बरामद किए।

एजेंसी ने धनशोधन रोकथाम कानून :पीएमएलए: के प्रावधानों के तहत सरकारी अधिकारी के एक रिश्तेदार सहित आरोपियों को गिरफ्तार किया।

एजेंसी ने बताया कि जब्त किये गये नोट दो दो हजार रपए के हैं।

एक मामले की जांच के तहत यह कार्रवाई की गई। इस मामले में आयकर विभाग ने एक दिसंबर को यहां हाल में 5.7 करोड़ रपए के नए नोट बरामद किए थे और प्रवर्तन निदेशालय ने सीबीआई की एक प्राथमिकी के आधार पर राज्य राजमार्ग विकास परियोजना के एक परियोजना अधिकारी एससी जयचंद्र सहित कई अन्य लोगों के खिलाफ धन शोधन का मामला दर्ज किया था।

जयचंद्र को बाद में ईडी ने गिरफ्तार किया था।

एजेंसी ने एक बयान में कहा कि जांच के दौरान उनके :जयचंद्र: खुलासों के आधार पर बंद किये गये नोटों के बदले नए नोटों की आपूर्ति करने वाले जयचंद्र के एक रिश्तेदार जी प्रशांत सहित सात लोगों को गिरफ्तार किया गया और 91 लाख 94 हजार रूपये :दो हजार रूपये के 4597 नोट: जब्त किये गये।

अधिकारियों ने कहा कि ईडी अधिकारियों ने एक विशेष अभियान शुरू किया। उन्होंने अवैध रूप से पुराने नोट बदलवाने वाले ‘ग्राहकों’ के रूप में स्वयं को पेश किया अैर कथित बिचौलियांे को कमीशन दिया। इसके बाद कथित बिचौलियों द्वारा अपनाई जा रही कार्यप्रणाली का खुलासा हुआ।

अधिकारियों ने बताया कि एजेंसी ने जांच में पाया कि ये कथित बिचौलिये 15 से 35 प्रतिशत के बीच कमीशन कथित रूप से ले रहे थे और बैंक अधिकारियों की कथित मिली भगत से पुराने नोटों को अवैध रूप से नए नोटों में बदलने का गिरोह चला रहे थे।

उन्होंने कहा कि एजेंसी को संदेह है कि कालेधन को सफेद धन में बदलने में शामिल बिचौलियों की लंबी कड़ी है। मामले की जांच जारी है।

( Source – PTI )

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *