Posted On by &filed under अपराध.


आईएसआईएस का संदिग्ध सदस्य गिरफ्तार

आईएसआईएस का संदिग्ध सदस्य गिरफ्तार

एनआईए ने देश में आतंकी गतिविधियों को अंजाम देने और तमिलनाडु में पटाखे कारखानों से रसायनिक विस्फोटक एकत्र करने की साजिश रचने वाले आईएसआईएस के एक संदिग्ध सदस्य को गिरफ्तार किया है। आरोपी की पहचान तमिलनाडु में तिरूनेलवेली के एक निवासी सुबहानी हाजा मोईदीन के रूप में की गयी है। एनआईए ने भारत में प्रतिबंधित आईएसआईएस की गतिविधियों से जुड़े एक मामले के सिलसिले में कल उसे गिरफ्तार किया।

एनआईए ने आज एक बयान में कहा है कि आरोपी कट्टरपंथी है और सोशल मीडिया मंचों के जरिए आईएसआईएस में भर्ती हुआ था। वह ‘उमरा’ के नाम पर पिछले साल चेन्नई से इंस्ताबुल रवाना हुआ था।

इंस्ताबुल पहुंचने के बाद पाकिस्तान और अफगानिस्तान के रहने वाले अन्य लोगों के साथ वह आईएसआईएस के नियंत्रण वाले इराकी क्षेत्र में चला गया।

वहां उसे मोसुल ले जाया गया जहां उसने विस्तृत ‘धार्मिक प्रशिक्षण’ हासिल किया और उसके बाद स्वचालित हथियारों के एक पाठ्यक्रम सहित युद्ध का प्रशिक्षण लिया। फिर, उसे करीब दो सप्ताह तक युद्ध लड़ने के लिए उसे तैनात किया गया।

उसने पूछताछ करने वालों को बताया कि युद्ध के दौरान रहने और खाने के अलावा आईएसआईएस ने उसे भत्ते के रूप में 100 अमेरिकी डॉलर प्रतिमाह का भुगतान किया।

उसने बताया कि वह मोसुल में हिंसा और युद्ध की पीड़ा नहीं सह सका। खास कर तब जब उसने अपने दो दोस्तों को जलते हुये देखा तो उसने वहां से जाने का निर्णय लिया।

( Source – पीटीआई-भाषा )

Leave a Reply

Be the First to Comment!

Notify of
avatar
wpDiscuz