Posted On by &filed under दिल्ली, राजनीति, राज्य से, राष्ट्रीय.


कमलजीत सहरावत दक्षिण दिल्ली की मेयर निर्वाचित

कमलजीत सहरावत दक्षिण दिल्ली की मेयर निर्वाचित

निगम चुनावों में रिकॉर्ड मतों के अंतर से जीतने वाली भाजपा की पाषर्द कमलजीत सहरावत को आज दक्षिण दिल्ली नगर निगम का निर्विरोध मेयर चुना गया। क्षेत्र के नगर निकाय की नई टीम ने भी कार्यभार संभाल लिया है।

कैलाश संकला को भी निर्विरोध उप मेयर चुन लिया गया क्योंकि दोनों ही पदों के लिए किसी भी अन्य पार्टी ने नामांकन दायर नहीं किया था।

बीते महीने की 23 तारीख को हुए दिल्ली नगर निगम चुनाव में कमलजीत द्वारका बी वॉर्ड से विजय हुईं थीं जबकि संकला पंजाबी बाग से जीते थे।

कमलजीत ने आप की सुषमा बंसल को रिकॉर्ड 9,866 मतों से शिकस्त दी थी जो समूचे चुनाव में सबसे ज्यादा अंतर है। कमलजीत को 14,613 वोट मिले थे जबकि सुषमा को महज 4,747 मत ही मिल सके थे।

मेयर के पद का कार्यकाल एक वर्ष का होता है और प्रत्येक साल मेयर बदलता है। यह पद प्रथम वर्ष में महिलाओं के लिए आरक्षित है जबकि दूसरा कार्यकाल अनारक्षित होता है जबकि तीसरा वर्ष फिर से आरक्षित होता है लेकिन अंत के दो साल अनारक्षित होते हैं। नया सदन के निर्वाचन से वर्ष का हिसाब शुरू होता है।

दक्षिण दिल्ली नगर निगम की स्थायी समिति के सदस्यों का भी चुनाव हो गया।

भाजपा की ओर से भूपेंद्र गुप्ता का चुनाव अध्यक्ष पद के लिए हुआ, जबकि शिखा रानी, नंदनी शर्मा और तुलसी जोशी का भी निर्वाचन हुआ है। पूर्वा ने अपना नामांकन वापस ले लिया।

एंड्रयूज गंज से कांग्रेस के पाषर्द अभिषेक दत्त और हस्तसाल वार्ड से आप के पाषर्द अशोक कुमार का भी निर्वाचन हुआ है।

एसडीएमसी में 104 वार्ड है जिसमें से 70 भाजपा ने, 16 आप ने और 12 कांग्रेस ने जीते थे, जबकि एक-एक वार्ड सपा और आईएनएलडी ने जीता है। इसके अलावा चार निर्दलीयों ने भी जीत दर्ज की है।

( Source- PTI )

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

* Copy This Password *

* Type Or Paste Password Here *