Posted On by &filed under राजनीति.


इस साल वर्षा सामान्य या सामान्य से अधिक होने की उम्मीद :सरकार

इस साल वर्षा सामान्य या सामान्य से अधिक होने की उम्मीद :सरकार

सरकार ने आज संसद में बताया कि अनेक एजेंसियों के पूर्वानुमान के अनुसार इस साल वष्रा सामान्य अथवा सामान्य से अधिक हो सकती है। मई के आखिर या जून के शुरूआती कुछ दिन में मानसून दक्षिण केरल तक पहुंच सकता है।

केंद्रीय विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री हषर्वर्धन ने लोकसभा में ए अरणमणिदेवन और एम उदय कुमार के प्रश्न के लिखित उत्तर में कहा कि भारतीय मौसम विज्ञान विभाग :आईएमडी: सहित कई पूर्वानुमान एजेंसियों ने चालू वर्ष 2016 के दौरान सामान्य या सामान्य से अधिक वष्रा होने की भविष्यवाणी की है। किसी भी एजेंसी ने मानसून से पूर्व का पूर्वानुमान जारी नहीं किया है।

मंत्री के जवाब के अनुसार मानसून में होने वाली वष्रा दीर्घावधि औसत :एलपीए: की 106 प्रतिशत रहने की संभावना है जिसमें पांच प्रतिशत की घटत या बढ़त संभावित है।

उन्होंने कहा कि मानसून मई के अंत अथवा जून के शुरूआती दिनों :31 मई से चार दिन आगे या पीछे: तक दक्षिण केरल तक पहुंच जाने की उम्मीद है तथा इसका पूर्वानुमान 15 मई, 2016 को जारी किया जाएगा।

हषर्वर्धन ने यह भी कहा कि साल 2005 में परिचालनात्मक पूर्वानुमान :ऑपरेशनल फॉरकास्टिंग: जारी करना शुरू किये जाने से लेकर अब तक 10 सालों :2005-2014 तक: में केरल में मानसून के आगमन के बारे में किया गया पूर्वानुमान सही रहा है।

( Source – पीटीआई-भाषा )

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

* Copy This Password *

* Type Or Paste Password Here *