Posted On by &filed under आर्थिक.


आनलाईन खरीदारी उपभोक्ताओं के बीच अधिक लोकप्रिय: सर्वेक्षण

आनलाईन खरीदारी उपभोक्ताओं के बीच अधिक लोकप्रिय: सर्वेक्षण

आनलाईन खरीदारी ज्यादा लोकप्रिय है और 80 प्रतिशत खरीदार अपनी पसंदीदा चीजें खरीदने के लिए दुकानों पर जाने के बजाय इंटरनेट पर खरीदना चाहते हैं। यह बात एक नए रपट में कही गई।

याहू और माइंडशेयर द्वारा ग्राहकों के खरीदारी पैटर्न पर संयुक्त अध्ययन में कहा गया कि 31 प्रतिशत खरीदार दुकान पर जाकर खरीदने में लगने वाला समय और मेहनत बचाने के लिए आनलाईन खरीदारी करते हैं।

रपट के मुताबिक 28 प्रतिशत ग्राहक रियायत आदि के लिए आनलाईन खरीदारी करते हैं जबकि 21 प्रतिशत कभी भी कहीं भी खरीदारी के सुविधा के कारण इंटरनेट पर सामान खरीदते हैं।

इस रपट में यह भी कहा गया कि कैसे ज्यादा से ज्यादा ग्राहक अन्य इलेक्ट्रानिक उपकरणों के मुकाबले मोबाइल फोन ज्यादा खरीद रहे हैं ताकि वे आनलाईन खरीदारी कर सकें।

माइंडशेयर के मुख्य उत्पाद अधिकारी एम ए पार्थसारथ्ज्ञी ने कहा, ‘‘भारत में ई-वाणिज्य का दायरा शायद विश्व में सबसे अधिक गतिशील है जो विशेष तौर पर मोबाइल प्रणाली के प्रसार के कारण संभव हुआ।’’ रपट में कहा गया कि ज्यादातर ग्राहक कपड़े, इलेक्ट्रानिक उपकरण, बच्चों और पालतू पशुओं से जुड़े उत्पाद खरीदने के लिए सिर्फ मोबाइल उपकरणांे का उपयोग करते हैं।

रपट में दावा गया कि मोबाइल फोन पर ज्यादातर खरीद आम उपयोग और आवेग में खरीदी जाने वाली वस्तुओं की होती है बजाए मंहगी चीजों के।

रपट के मुताबिक 90 प्रतिशत से अधिक उपभोक्ता यात्र, संगीत, फिल्म आदि से जुड़ी चीजें खरीदने के लिए मोबाइल उपकरणों का उपयोग करते हैं। इनके विपरीत 36 प्रतिशत लोग बीमा जैसे उत्पाद खरीदने के लिए पर्सनल कंप्यूटर या लैपटाप का उपयोग करते हैं।

 

( Source – पीटीआई-भाषा )

Leave a Reply

Be the First to Comment!

Notify of
avatar
wpDiscuz