हुनरमंद है सीबीएसई की टॉपर रक्षा गोपाल
हुनरमंद है सीबीएसई की टॉपर रक्षा गोपाल

सीबीएसई परीक्षा में बारहवीं कक्षा की टॉपर नोएडा की रक्षा गोपाल पूर्ण अंक पाने से महज दो अंक पीछे रहीं। उन्होंने परीक्षा में 99.6 फीसदी अंक हासिल किए।

रक्षा की प्रतिभा आकदमिक क्षेत्र से कहीं आगे है। वह इन दिनों फ्रेंच भाषा सीख रही हैं, इसके अलावा लंदन के ट्रीनिटी कॉलेज ऑफ म्यूजिक से संबद्धता रखने वाले दिल्ली के एक संस्थान से इलेक्ट्रिक की-बोर्ड में उन्होंने पांच स्तर पूरे कर लिए हैं।

नोएडा के एमिटी इंटरनेशनल स्कूल की छात्रा 17 वर्षीय रक्षा ने बताया कि उन्होंने कड़ी मेहनत की लेकिन टॉपर बनना उनका लक्ष्य नहीं था। उन्होंने पीटीआई-भाषा से कहा, ‘‘मैंने कड़ी मेहनत की और सभी विषयों पर ध्यान केंद्रित किया लेकिन ना तो कल्पना की थी और ना ही मेरा लक्ष्य टॉप रैंक हासिल करना था।’’ उन्हें इंग्लिश कोर, पॉलिटिकल साइंस और इकोनॉमिक्स में पूरे-पूरे अंक मिले हैं। वे पॉलिटिकल साइंस ऑनर्स करना चाहती हैं।

रक्षा ने कहा, ‘‘मैं लेडी श्रीराम कॉलेज, मिरांडा हाउस या जीजस ऐंड मैरी कॉलेज में से किसी एक में प्रवेश लेना चाहती हूं।’’ उनके पिता गोपाल श्रीनिवासन :52: गुजरात राज्य पेट्रोलियम निगम में मुख्य वित्त अधिकारी हैं। वे कहते हैं कि उन्होंने कभी भी रक्षा पर अच्छा प्रदर्शन करने का दबाव नहीं बनाया।

अखिल भारतीय स्तर पर दूसरी टॉपर चंडीगढ़ की भूमि सावंत विज्ञान की छात्रा है और उन्होंने 99.4 प्रतिशत अंक प्राप्त किए हैं। तीसरे स्थान पर वाणिज्य के छात्र मन्नत लूथरा और आदित्य जैन एक साथ हैं। उन्हें 99.2 फीसदी अंक प्राप्त हुए हैं।

सेक्टर आठ में डीएवी स्कूल की छात्रा भूमि को फिजिक्स, केमेस्ट्री, मैथ्स और कंप्यूटर साइंस में पूरे 100 अंक जबकि इंग्लिश में 97 अंक मिले हैं।

केंद्रीय मानव संसाधन मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने चारों टॉपरों को बधाई दी।

( Source – PTI )

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *