Posted On by &filed under राजनीति.


तमिलनाडु विधानसभा चुनाव का प्रचार आज थमा

तमिलनाडु विधानसभा चुनाव का प्रचार आज थमा

चिलचिलाती गरमी में चुनाव प्रचार के दो महीने के लंबे दौर के बाद तमिलनाडु विधानसभा चुनाव का शोर आज थम गया। मतदान सोमवार को होगा।

राज्य के 234 विधानसभा चुनाव क्षेत्रों के पांच करोड़ 79 लाख मतदाता मुख्यमंत्री पद के चार दावेदारों – अन्नाद्रमुक की जे जयललिता, द्रमुक के एम. करूणानिधि, डीएमडीके के विजयकांत और पीएमके के अंबुमणि रामदास समेत 3776 उम्मीदवारों की चुनावी किस्मत का फैसला करेंगे।

चुनाव प्रचार का शोर आज शाम पांच बजे थम जाएगा इससे अपने उम्मीदवारों के लिए प्रचार करने वाले उन नेताओं को थोड़ी राहत मिलेगी जिन्होंने राज्य भर में घूम-घूम कर मतदाताओं को आकषिर्त करने की कोशिश की।

राज्य में बहुपक्षीय चुनाव हो रहा है। अन्नाद्रमुक, द्रमुक, पीडब्ल्यूएफ-डीएमडीके-टीएमसी गठबंधन, भाजपा नीत गठबंधन और पीएमके चुनाव में उतरे हैं।

जयललिता लगातार दूसरी बार मुख्यमंत्री बन कर राज्य में एक इतिहास रचने की कोशिश कर रही हैं जहां हाल के दशकों में कोई पार्टी दोबारा सत्ता में नहीं लौटी है।

राज्य में 32 जिलों में फैले 234 विधानसभा क्षेत्रों में 65,616 मतदान केन्द्र बनाए गए हैं। 2011 में इनकी तादाद 54,016 थी। इनमें से 6,300 मतदान केन्द्र संवेदनशील करार दिए गए हैं जहां सुरक्षा व्यवस्था बढ़ाई गई है।

राज्य के 234 चुनाव क्षेत्रों में से 44 अनुसूचित जातियों के लिए और दो अनुसूचित जनजातियों के लिए आरक्षित है।

चुनाव आयोग राज्य के 17 विधानसभा चुनाव क्षेत्रों में वोटर वेरिफायेबल पेपर ऑडिट ट्रेल :वीवीपीएटी: का प्रावधान किया है जिसमें मतदाता यह सत्यापित कर सकेंगे कि उनका मत इच्छित उम्मीदवार को डाला गया है।

( Source – पीटीआई-भाषा )

Leave a Reply

Be the First to Comment!

Notify of
avatar
wpDiscuz