Posted On by &filed under राजनीति.


पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव : शुरूआती चार घंटे में 45 प्रतिशत मतदान

पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव : शुरूआती चार घंटे में 45 प्रतिशत मतदान

पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के छठे एवं आखिरी चरण के तहत दो जिलों में हो रहे मतदान के शुरूआती चार घंटों में 45 प्रतिशत से अधिक मतदाताओं ने अपने मताधिकार का उपयोग किया।

पूर्वी मिदनापुर जिला में 48.02 प्रतिशत जबकि कूचबिहार जिला में 42.07 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया। सुबह 11 बजे तक मतदान का कुल औसत 45.88 प्रतिशत रहा।

आजादी के बाद यह पहली बार है, जब कूच बिहार जिले में सीमावर्ती बस्तियों के निवासी अपने मताधिकार का उपयोग करेंगे। ऐसा पिछले साल इन बस्तियों के भारतीय क्षेत्र में औपचारिक विलय के बाद संभव हो पा रहा है।

चुनाव आयोग के अधिकारी कूचबिहार जिले में बारिश की संभावना से चिंतित थे क्योंकि इससे मतदान प्रतिशत और चुनाव कर्मियों के कार्य पर असर पड़ सकता है। बहरहाल, आज दोपहर तक बारिश नहीं हुई।

सुबह सात बजे से शाम छह बजे तक 25 निर्वाचन क्षेत्रों के 6,774 मतदान केंद्रों पर हो रहे मतदान में 58 लाख से अधिक मतदाता अपने मताधिकार का उपयोग करेंगे।

इस चरण के चुनाव के लिए 18 महिलाओं समेत कुल 170 उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं।

चुनाव वाले दिन लोगों के किसी भी प्रकार के गैरकानूनी जमावड़े को रोकने के लिए सीआरपीसी की धारा 144 के तहत निषेधाज्ञा और इन आदेशों को सख्ती से लागू करने की घोषणा की गई है।

( Source – पीटीआई-भाषा )

Leave a Reply

Be the First to Comment!

Notify of
avatar
wpDiscuz