Posted On by &filed under राष्ट्रीय.


भारतीय वायुसेना का हेलीकॉप्टर अरुणाचल प्रदेश में दुर्घटनाग्रस्त, पांच सैन्यकर्मियों की मौत

भारतीय वायुसेना का हेलीकॉप्टर अरुणाचल प्रदेश में दुर्घटनाग्रस्त, पांच सैन्यकर्मियों की मौत

भारतीय वायुसेना का एक एमआई-17 हेलीकॉप्टर आज अरुणाचल प्रदेश के तवांग के पास दुर्घटनाग्रस्त हो गया जिससे उसमें सवार पांच सैन्यकर्मियों की मौत हो गयी तथा एक अन्य गंभीर रूप से घायल हो गया।

वायु सेना के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि हादसा सुबह लगभग छह बजे उस समय हुआ जब एमआई-17 वी5 हेलीकॉप्टर ‘मैंटीनेंस मिशन’ पर था। हादसे में हेलीकॉप्टर में सवार कर्मियों में से पांच की मौत हो गयी तथा एक अन्य गंभीर रूप से घायल हो गया।

अधिकारी ने कहा, ‘‘दुर्घटना के कारणों का पता लगाने के लिए कोर्ट ऑफ इंक्वायरी का आदेश दे दिया गया है।’’ आधिकारिक सूत्रों के अनुसार, हेलीकॉप्टर पर सेना का कम से कम एक कर्मी सवार था और माना जा रहा है कि हादसे में मरने वालों में भारतीय वायु सेना के दो पायलट भी शामिल हैं।

हादसा वायुसेना दिवस से पहले हुआ है। भारतीय वायुसेना इस दिन को बड़े उत्साह के साथ मनाती है।

वायुसेना प्रमुख बी. एस. धनोआ ने कल कहा था, ‘‘शांतिकाल में होने वाली क्षति चिंता का विषय है। हम दुर्घटनाओं को न्यूनतम करने और अपनी संपत्ति के संरक्षण के लिए ठोस प्रयास कर रहे हैं।’’ वह हाल के वर्षों में भारतीय वायुसेना के हेलीकॉप्टरों और सेना के जेट विमानों की दुर्घटनाओं का हवाला दे रहे थे।

सूत्रों का कहना है कि बचाव दल भारत-चीन सीमा पर स्थित तवांग में हादसा स्थल पर पहुंच गए हैं। घायल कर्मी को स्थानीय अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

एमआई-17 रूस में बना सैन्य परिवहन हेलीकॉप्टर है।

( Source – PTI )

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *