Homeविविधकार्य की गुणवत्ता और समय सीमा को लेकर संसद गुप्ता ने दिए...

कार्य की गुणवत्ता और समय सीमा को लेकर संसद गुप्ता ने दिए सख्त निर्देश

अनुपस्थित रहने पर नगर पालिका सीएमओ को शोकाज नोटिस जारी करने के निर्देश दिए
मंदसौर – जिला विकास एवं निगरानी समिति दिशा की बैठक आज जिला पंचायत मंदसौर के सभागृह में संपन्न हुई, जिसमें जिले के समस्त विभागों के अधिकारी उपस्थित हुए।  सांसद ने कार्यों की प्रगति एवं भारत सरकार द्वारा संचालित कार्यों पर कार्य की समय सीमा उसकी लागत जैसे आवश्यक निर्देश अधिकारियों को दिए ताकि आम जनता को यह मालूम रहे की ठेकेदार द्वारा किए गए कार्य की गारंटी कब तक है । उन्होंने विद्युत विभाग के कर्मचारियों को आवश्यक निर्देश देकर कहा कि किसान और उपभोक्ता की शिकायत के निराकरण हेतु ऐसे नियमों को योजना में लाएं जिससे उन्हें तुरंत लाभ हो सके । वहीं उन्होंने कृषक अनुदान के आवेदन पर जल्द कार्रवाई करने के निर्देश भी दिए।
स्वच्छता मिशन पर जानकारी पर उन्होंने संतोष व्यक्त किया कि सभी ग्राम ओडीएफ हो चुके हैं या जल्द होने वाले हैं । उन्होंने संबंधित विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिया कि भारत सरकार द्वारा दिए गए फंड की राशि को खर्च करने के पश्चात स्थानीय जनप्रतिनिधि से उसका निरीक्षण आवश्यक रूप से करवाएं।
सांसद ने स्वच्छता के अनुरूप किए गए कार्यों को केंद्र सरकार द्वारा दिए गए मानक के अनुरूप करने के आवश्यक निर्देश दिए और उन्होंने आगामी दिनों में उक्त कार्यों के अवलोकन के लिए समिति गठित करने की बात भी कहीं । सांसद गुप्ता ने सरकार द्वारा किया जा रहा है खर्च में अमृत सरोवर, आंगनबाड़ी व गौशालाओं में किए गए कार्यों की गुणवत्ता पूर्वक जांच के लिए एक निगरानी कमेटी गठन करने का निर्देश दिया, जिसमें अधिकारी व जनप्रतिनिधि को आवश्यक रूप से शामिल करने की बात कही।
सांसद गुप्ता ने संजीवनी क्लिनिक कि जिले में शुरुआत पर नाराजी जाहिर की और कहा कि इस कार्य में इतनी देर क्यों है वही मंदसौर सीएमओ की अनुपस्थिति को लेकर भी सख्त नाराजी जाहिर की वही संजीवनी क्लिनिक में विलंब के लिए कारण बताओं नोटिस जारी करने के निर्देश दिए वही ग्रामीण यंत्र की विभाग द्वारा वह प्रधानमंत्री सड़क द्वारा बनाई गई सड़कों की गुणवत्ता को जचने के लिए कलेक्टर से कमेटी बनाने को कहा जिसमें तकनीकी इंजीनियरों को प्रतिनिधि शामिल करने के निर्देश दिए। वह समस्त नगर पालिकाओं व नगर परिषद के कार्यों का अवलोकन हेतु भी इस कमेटी को अधिकृत किया जाए। उन्होंने शिवना शुद्धिकरण के कार्य की प्रगति के लिए अधिकारियों को सख्त निर्देश दिए और कहां की पूर्व की बैठक में भी उसकी गुणवत्ता और कार्य की रिपोर्ट तुरंत कमेटी में रखने और बताने के निर्देश दिए थे जिसका पालन नहीं होने पर उन्होंने सख्त नाराजी जाहिर की।  सांसद गुप्ता ने अमृत योजना में किस-किस नगर परिषद को कितना बजट आवंटित हुआ है और इसके रूप क्या कार्य हुआ है इसकी समीक्षा बैठक सभी नगर परिषद के सीएमओ व जन प्रतिनिधियों के साथ मिलकर की जाए वह उसके कार्यों के गुणवत्ताओं की समीक्षा भी की जाए। इसी के साथ ही सांसद गुप्ता ने बैठक में अनुपस्थित नगर पालिका सीएमओ सुधीर कुमार सिंह व अन्य को शोकाज नोटिस जारी करने के निर्देश दिए।
सांसद गुप्ता ने कमेटी और जनप्रतिनिधियों के द्वारा उठाए गए सवाल जिसमें कहा गया कि मल्हारगढ़ और मंदसौर उप संभाग के निर्माण कार्यों के रेट में काफी अंतर है।  वह एक ही ठेकेदार के द्वारा समस्त कार्यों को किए जाने की बात परपर पीडब्ल्यूडी के अधिकारियों व कलेक्टर और पुलिस अधीक्षक के संयुक्त मार्गदर्शन में एक जांच कमेटी बनाई जाए और इस गंभीर विषय की सख्त से जांच की जाए।
सांसद गुप्ता ने मंदसौर जिले की अत्यधिक यातायात वाली सड़कों पर ठेकेदार द्वारा साइड में शोल्डर के ना बने वह उनकी गुणवत्ता पूर्वक बनाने के लिए सख्त निर्देश दिए, ताकि दुर्घटनाओं को रोका जा सके । इसके लिए उन्होंने 15 दोनों का समय अधिकारियों व ठेकेदार को दिया।  तयसमय सीमा में ठेकेदार कार्य संपन्न कर कमेटी को अवगत कराने की बात कही।
मेडिकल कॉलेज पहुंच मार्ग और यातायात विभाग तक जाने वाली सड़क पर अतिरिक्त सड़क बनाने के लिए जिला कलेक्टर व पुलिस अधीक्षक के द्वारा एक कार्य योजना बनाया जाए, ताकि कॉलेज खुलने से पूर्व इस एप्रोच सड़क का निर्माण किया जा सके और दुर्घटनाओं पर रोक लगाई जा सके।
बैठक में जिला पंचायत उपाध्यक्ष मनुप्रिया यादव, जिला पंचायत सदस्य विजय मेहता, पूर्व विधायक राधेश्याम पाटीदार, पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष निहालचंद मालवीय, मदनलाल राठौर, राजेश नामदेव,  और प्रियंका गोस्वामी, गौरव अग्रवाल , जिला पंचायत सदस्य शिवराज सिंह घटावदा, जितेंद्र सिंह कोटड़ा माता, नरेंद्र पाटीदार, धीरज पाटीदार सहित जिला कलेक्टर दिलीप यादव पुलिस अधीक्षक अनुराग सुजानिया, जिला पंचायत सीईओ सहित सभी वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here
Captcha verification failed!
CAPTCHA user score failed. Please contact us!

Must Read

spot_img