चीन और बांग्लादेश सीमा पर बन रहा मजबूत रोड नेटवर्क का जाल

नई दिल्लीः केंद्र सरकार डेढ़ लाख करोड़ की लागत से पूर्वोत्तर राज्यों में राष्ट्रीय राजमार्गों का जाल बिछा रही है। सरकार का ध्यान सामरिक दृष्टि से अति महत्वपूर्ण व संवेदनशील चीन और बांग्लादेश सीमा पर मजबूत रोड नेटवर्क खड़ा करने पर है। सड़क परिवहन व राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी आगामी 24-25 सितंबर को शिलांग में राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं की समीक्षा करेंगे। इस मौके पर सभी आठ राज्यों के मुख्यमंत्री व संबंधित विभाग के अधिकारी मौजूद रहे हैं।

सड़क परिवहन व राजमार्ग मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि पूर्वोत्तर राज्यों व उनकी सीमाओं पर डेढ़ लाख करोड़ की लागत से रोड नेटवर्क का जाल फैलाने का कार्य प्रगित पर है। इसके तहत 10,000 किलोमीटर से अधिक लंबे दो लेन व चार लेन राष्ट्रीय राजमार्ग बनाए जा रहे हैं। सरकार राष्ट्रीय राजमार्ग व ढांचागत विकास निगम (एनएचआईडीसीएल) नामक नए सरकारी उपक्रम का गठन पहले ही कर चुकी है।

इन राज्यों में निवेश 

अधिकारी ने बताया कि डेढ़ लाख करोड़ में चीन सीमा और बांग्लादेश सीमा से सटे असम में 48,221 करोड़,  सिक्कम में 17,000 करोड़ और अरुणाचल प्रदेश में 10,000 करोड़ रुपये निवेश किए जा रहे हैं। मिजोरम में 12,000 करोड़, मणिपुर में 22,000 करोड़, त्रिपुरा में 8,000 करोड़, नागालैंड में 20,000 करोड़ और मेघायल में 8,000 करोड़ रुपये का निवेश किया जाएगा।

%d bloggers like this: