डूसू चुनाव :चुनाव प्रचार थमा, इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन से पड़ेंगे वोट

नई दिल्लीः डीयू छात्र संघ चुनाव 12 सितंबर को होगा। 10 सितंबर की शाम तक प्रचार के लिए समय दिया गया था। इसे देखते हुए छात्र संगठन सोमवार को जोरशोर से प्रचार में जुटे रहे। शाम को प्रचार थम गया। बता दें कि 13 सितंबर को मतदान की गिनती होनी है। लगभग डेढ़ लाख छात्र इस साल डूसू चुनाव में मतदाता हैं। दिल्ली विश्वविद्यालय के मुख्य चुनाव अधिकारी प्रो. वीके कौल ने बताया कि कुल 760 इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन के माध्यम से 52 केंद्रों पर चुनाव होंगे। डूसू चुनाव के मद्देनजर 12 कंट्रोल रूम बनाए गए हैं। 

पांच छात्रों के खिलाफ मुकदमा:
छात्र संघ चुनाव को लेकर डीयू का चुनाव आयोग पूरी तरह मुस्तैद हो गया है। पोस्टर चिपकाने व अन्य मामलों में दिल्ली पुलिस ने पांच छात्रों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया है। विगत वर्षों की अपेक्षा इस वर्ष डीयू कैंपस में पोस्टरबाजी और पर्चों का दुरुपयोग कम हुआ है। हालांकि सोमवार को भी विभिन्न छात्र संगठनों के समर्थक पर्चे उड़ाते आर्ट फैकल्टी के बाहर देखे गए। डीयू प्रशासन की प्राक्टोरियल टीम कैंपस में दौरा कर रही है। चुनाव को देखते हुए छात्रा मार्ग पर एहतियातन पुलिस की सक्रियता बढ़ाई गई है। दिल्ली विश्वविद्यालय के मुख्य चुनाव अधिकारी प्रो.वीके कौल ने बताया कि छात्र संघ चुनाव को लेकर हम पूरी तरह तैयार हैं। हमारी टीम के सदस्य हर स्तर पर निगरानी कर रहे हैं। हमें उम्मीद है कि चुनाव शांतिपूर्वक संपन्न होगा।

चप्पे-चप्पे पर कैमरे की निगरानी
आर्ट फैकल्टी में निगरानी के लिए छात्रा मार्ग, श्रेया मिश्रा मार्ग सहित अन्य स्थलों पर सीसीटीवी कैमरे से निगरानी हो रही है। डीयू ने पुख्ता सुरक्षा व्यवस्था के अलावा निगरानी के लिए किराये पर भी कैमरा मंगवाया है। प्रॉक्टर ऑफिस और चुनाव कार्यालय ने अलग-अलग कैमरा मंगाया है। डीयू के सुरक्षा अधिकारी का कहना है कि किसी भी हाल में उपद्रव करने वालों को बख्शा नहीं जाएगा।

12 स्थलों पर कंट्रोल रूम
-नार्थ कैंपस में मुख्य चुनाव अधिकारी कार्यालय
-साउथ कैंपस
-शहीद भगत सिंह कॉलेज
-देशबंधु कॉलेज
-तिब्बिया कॉलेज
-श्यामा प्रसाद मुखर्जी
-श्याम लाल कॉलेज
-भगिनी निवेदिता
-अदिति महाविद्यालय
-इंदिरा गांधी इंस्टीट्यूट आफ फिजिकल एजुकेशन
-लक्ष्मीबाई कॉलेज
-किरोड़ीमल कॉलेज

%d bloggers like this: